Short Essay on ‘Cow’ in Hindi | ‘Gai’ par Nibandh (150 Words)

Short Essay on ‘Cow’ in Hindi | ‘Gai’ par Nibandh (150 Words) Hindi Essay in 100-200 words, Hindi Essay in 500 words, Hindi Essay in 400 words, list of hindi essay topics, hindi essays for class 4, hindi essays for class 10, hindi essays for class 9, hindi essays for class 7, hindi essay topics for college students, hindi essays for class 6, hindi essays for class 8

Short Essay on ‘Cow’ in Hindi | ‘Gai’ par Nibandh (150 Words)

गाय

‘गाय’ का मनुष्य के जीवन में बहुत महत्त्व है। गाय का पूरी दुनिया में ही काफी महत्त्व है, लेकिन भारत में गाय को देवी का दर्जा प्राप्त है। ऐसी मान्यता है कि गाय के शरीर में 33 करोड़ देवताओं का निवास है। गाय एक बहुत उपयोगी घरेलू पशु है।

गाय न सिर्फ अपने जीवन में लोगों के लिए उपयोगी होती है वरन मरने के बाद भी उसके शरीर का हर अंग काम आता है। गाय का दूध बीमारों और बच्चों के लिए बेहद उपयोगी आहार माना जाता है। इसके अलावा दूध से कई तरह के पकवान बनते हैं। दूध से दही, पनीर, मक्खन और घी भी बनता है। गाय का घी और गोमूत्र अनेक आयुर्वेदिक औषधियां बनाने के काम भी आता है। गाय का गोबर फसलों के लिए सबसे उत्तम खाद है। गाय के चमड़ा, सींग, खुर से दैनिक जीवनोपयोगी सामान तैयार होता है। गाय की हड्‍डियों से तैयार खाद खेती के काम आती है।

 

cow essay lines,

essay on cow for class 12,

cow essay in tamil,

essay on cow in english for class 4,

funny essay on cow,

the dog essay,

10 sentences about cow in tamil,

describe cow animal,

Comments

comments

Leave a Comment

error: