Current Affairs Today February 26 2018
Current Affairs Today February 26 2018

Current Affairs Today February 26 2018

Current Affairs Today February 26 2018 Current Affairs Today February 26 2018

1।

भारतीय नौसेना में कौन से राज्य / संघ शासित प्रदेशों के बहु-राष्ट्रीय मीलन श्रृंखला आयोजित की जाती है?
[ए] दमन और दीव
[बी] गुजरात
[सी] पश्चिम बंगाल
[डी] अंडमान और निकोबार द्वीप समूह

सही उत्तर: डी [अंडमान और निकोबार द्वीप समूह]
स्पष्टीकरण:

भारतीय नौसेना 6 मार्च से 13 मार्च 2018 तक अंडमान और निकोबार द्वीपों के पोर्ट ब्लेयर में ‘मैत्री अक्रॉस द सीस’ विषय के अंतर्गत बहु-राष्ट्रीय एमआईएलएएन श्रृंखला अभ्यासों की मेजबानी करेगा। नौसैनिक अभ्यास और पेशेवर के माध्यम से सहकारिता बढ़ाने के अलावा इंटरैक्शन, मिलन, सहयोगी नौसेनाओं को मजबूत संबंधों के पोषण के लिए सहयोग और आपसी समझ की भावना में एक साथ आने के लिए उत्कृष्ट अवसर प्रदान करता है। यह अंडमान और निकोबार कमान के तत्वावधान में भारतीय नौसेना द्वारा द्विवार्षिक आयोजित समुद्री नौसेना की एक मण्डली है। मिलान 2018 का उद्देश्य विदेशी पर्यटकों को अमीम और निकोबार द्वीप समूह की समृद्ध विरासत और प्राचीन प्राकृतिक सुंदरता का प्रदर्शन करना है।

www.sscibpsquiz.in

2।

ऑस्ट्रेलिया के नए उप प्रधान मंत्री को किसने चुना है?
[ए] माइकल मैककॉमक
[बी] मेथियास कोरमैन
[सी] मेथियास कोरमैन
[डी] बार्नबी जॉइस

सही उत्तर: ए [माइकल मैककॉमक]
स्पष्टीकरण:

माइकल मैककोरमैक को देश के नेशनल पार्टी के नेता के रूप में चुना जाने के बाद ऑस्ट्रेलिया के नए उप प्रधान मंत्री के रूप में चुना गया है। McCormack पिछले उप प्रधान मंत्री Barnaby जॉइस, जो पिछले हफ्ते अपने पूर्व प्रेस सचिव के साथ एक विवाहेतर संबंध पर सार्वजनिक क्रोध के दौरान इस्तीफा देने के लिए मजबूर किया गया सफल रहा प्रधान मंत्री माल्कम टर्नबुल की लिबरल पार्टी के साथ गठबंधन समझौते की शर्तों के तहत नेशनल पार्टी के नेता स्वतः उप प्रधान मंत्री बन जाते हैं।
3।

टीएसआर सुब्रमण्यम, जो हाल ही में निधन हो गया, भारत के किस विभाग में प्रसिद्ध पूर्व सचिव थे?
[ए] लोक सभा के सचिव-जनरल
[बी] राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार
[सी] भारत के कैबिनेट सचिव
[डी] राज्य सभा के महासचिव

सही उत्तर: सी [भारत के कैबिनेट सचिव]
स्पष्टीकरण:

टीएसआर सुब्रमण्यन (7 9), भारत के पूर्व कैबिनेट सचिव, का निधन 26 फरवरी, 2018 को नई दिल्ली में हुआ। उन्होंने 1 99 1 से 1 99 8 तक कैबिनेट सचिव के रूप में कार्य किया। सुब्रमण्यन ने नौकरशाही को राजनीतिक हस्तक्षेप से बचाने के लिए कड़ी मेहनत की। वह नौकरशाहों के एक समूह का हिस्सा थे जिन्होंने सर्वोच्च न्यायालय से राजनीतिक दखल से इन्सुलेट करने के लिए एक जनहित याचिका दायर की थी, जिसके बाद सर्वोच्च न्यायालय ने 2013 में महत्वपूर्ण नागरिक सेवाओं के सुधारों को शुरू किया था। वह उत्तर प्रदेश कैडर के 1 9 61 बैच के आईएएस अधिकारी थे। उन्होंने भारत और शासन जैसे “इंडिया एट टर्निंग प्वाइंट: द रोड टू गुड गवर्नेंस”, “भारत में गवर्नमेंट मंटेंट: एन इनसाइड व्यू” और “यात्रा के माध्यम से बाबूद और नेटलैंड: भारत में शासन” जैसे कई पुस्तकें भी लिखी हैं।
4।

ई-गवर्नेन्स 2018 पर 21 वीं राष्ट्रीय सम्मेलन का विषय क्या है?
[ए] चीजें और ई-गवर्नेंस का इंटरनेट
[बी] प्रौद्योगिकी के विकास में तेजी लाने के लिए
[सी] कृत्रिम इंटेलिजेंस और ई-गवर्नेंस
[डी] मानव जाति के लिए प्रौद्योगिकी

सही उत्तर: बी [प्रौद्योगिकी के विकास के लिए त्वरित]
स्पष्टीकरण:

ई-गवर्नेन्स के 21 वें संस्करण हैदराबाद, तेलंगाना में 26 फरवरी, 2018 को “प्रौद्योगिकी विकास के लिए प्रौद्योगिकी” के साथ शुरू किया गया है। सम्मेलन, जिसे भारत सरकार (भारत सरकार) और तेलंगाना प्रशासनिक सुधार विभाग द्वारा संयुक्त रूप से संगठित किया गया है केंद्र के प्रशासनिक सुधारों और सूचना प्रौद्योगिकी के सचिवों और राज्य सरकारों, आईटी प्रबंधकों और सॉफ्टवेयर समाधान प्रदाताओं के विचारों का आदान-प्रदान करने, मुद्दों पर चर्चा करने और विभिन्न समाधान चौखटे का विश्लेषण करने के लिए मंच प्रदान करेगा। दो दिवसीय सम्मेलन ई-गवर्नेंस के कई पहलुओं पर विचार-विमर्श करेंगे, जिसमें सार्वभौमिकरण और प्रतिकृति, ई-शासन, सर्वोत्तम प्रथाओं, उभरती हुई प्रौद्योगिकियों और राष्ट्रीय और राज्य सरकारों की सहभागिता भूमिका शामिल है।
5।

आईडीबीआई फेडरल लाइफ इंश्योरेंस नई दिल्ली मैराथन 2018 में पुरुषों के आयोजन में किसने स्वर्ण जीता है?
[ए] गोपी Thonakal
[बी] निर्भय अथरे
[सी] बहादुर सिंह धोनी
[डी] नीतेन्द्र सिंह रावत

सही उत्तर: ए [गोपी Thonakal]
स्पष्टीकरण:

एशियन चैंपियन गोपी थानाकेल ने 26 फरवरी को नई दिल्ली में आईडीबीआई फेडरल लाइफ इंश्योरेंस नई दिल्ली मैराथन में अपना खिताब बरकरार रखा था। गोपी जो भारतीय सेना में हैं, ने 2 घंटे, 15 मिनट और 16 सेकंड के लिए स्वर्ण पदक जीता था। चलने की स्थिति हालांकि, उन्हें एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा तीन मिनट तक निर्धारित कठिन राष्ट्रमंडल खेलों के योग्यता के निशान को याद किया। नीतेेंद्र सिंह रावत दूसरे स्थान पर थे, जबकि बहादुर सिंह धोनी ने कांस्य पदक जीता था। लगभग 65 विशिष्ट भारतीय एथलीटों ने 42.195 किमी के पूर्ण मैराथन में भाग लिया। महिलाओं के आयोजन में भी, मोनिका अथारे ने अपना खिताब बरकरार रखा। मोनिका अथारे ने 2 घंटे, 43 मिनट और 46 सेकंड का समय कमाया, जो पिछले संस्करण में रजत पदक विजेता ज्योति गावटे और मोनिका राउत ने तीसरे स्थान पर रहे।

हाल ही में निधन हो चुके भानु कुमार शास्त्री क्या राजस्थान के पूर्व एमपी का था?
[ए] जयपुर
[बी] उदयपुर
[सी] कोटा
[डी] जोधपुर

सही उत्तर: बी [उदयपुर]
स्पष्टीकरण:

भानू कुमार शास्त्री (9 3), भारतीय जनसंघ के संस्थापक सदस्य और पूर्व सांसद, का 24 फरवरी, 2018 को उदयपुर, राजस्थान में निधन हो गया। वह राजस्थान में उदयपुर से लोकसभा सदस्य थे और खादी बोर्ड के अध्यक्ष भी थे।
7।

आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट्स बैंक ने अपना काम शुरू कर दिया है। बैंकिंग विनियमन अधिनियम 1 9 4 9 के किस अनुभाग के अनुसार, आरबीआई ने बैंक को लाइसेंस जारी किया है?
[ए] धारा 23 (1)
[बी] धारा 24 (1)
[सी] धारा 22 (1)
[डी] धारा 21 (1)

सही उत्तर: सी [धारा 22 (1)]
स्पष्टीकरण:

आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (एबीआईपीबीएल) 22 फरवरी, 2018 से प्रभावी भुगतान बैंक के रूप में परिचालन शुरू करने वाली 5 वीं संस्था बन गई है। एबीआईपीबीएल आदित्य बिड़ला नूवो लिमिटेड (51%) और आदर्श सेलुलर (49) के बीच एक संयुक्त उद्यम है। %)। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने भारत में भुगतान बैंक के कारोबार को जारी रखने के लिए बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1 9 4 9 की धारा 22 (1) के तहत बैंक को लाइसेंस जारी किया है। अन्य भुगतान बैंक जो ऑपरेशन शुरू कर चुके हैं उनमें एयरटेल पेमेंट्स बैंक लिमिटेड, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक लिमिटेड, पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड और फाइनो पेमेंट्स बैंक लिमिटेड शामिल हैं। अन्य आवेदकों को अभी तक भुगतान बैंक स्थापित करने में शामिल हैं वोडाफोन एम-पेसा लिमिटेड, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड
8।

वित्तीय एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) के उपाध्यक्ष के रूप में कौन सा देश चुना गया है?
[ए] भारत
[बी] चीन
[सी] जापान
[डी] इंडोनेशिया

सही उत्तर: बी [चीन]
स्पष्टीकरण:

23 फरवरी, 2018 को पेरिस में पूर्ण बैठक में चीन को फाइनलियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) के उपाध्यक्ष के रूप में चुना गया। अपनी पूर्ण बैठक में, एफएटीएफ ने अपने अंतर्राष्ट्रीय सहयोग में निगरानी के लिए पाकिस्तान को “ग्रे सूची” के तहत रखा। एंटी-मनी लॉन्डरिंग और आतंकवाद के नियमों का मुकाबला करने के वित्तपोषण के अनुपालन के लिए जून 2018 तक समीक्षा समूह। पाकिस्तान ने पाकिस्तान से संचालित आतंकवादी समूहों के खिलाफ कार्रवाई योजना तैयार करने के लिए जून 2018 तक इस्लामाबाद समय दिया था। एफएटीएफ को 1 9 8 9 में मनी लॉंडरिंग से निपटने के लिए मानकों की स्थापना के प्राथमिक लक्ष्य के साथ स्थापित किया गया था, लेकिन 2001 में इसके जनादेश का विस्तार आतंकवादी वित्तपोषण का मुकाबला करने के लिए किया गया था। यह किसी भी देश के खिलाफ वित्तीय प्रतिबंध जैसी कार्रवाई कर सकता है।
9।

असम सरकार ‘राइनो डे’ का आयोजन करेगी, जिस पर एक सींग वाले पेकीडर्म की सुरक्षा के बारे में जन जागरूकता पैदा होगी?
[ए] 21 सितंबर को
[बी] 22 सितंबर को
[सी] 23 सितंबर को
[डी] 24 सितंबर

सही उत्तर: बी [सितंबर 22]
स्पष्टीकरण:

असम सरकार 22 सितंबर को ‘राइनो डे’ के रूप में आयोजित करेगी ताकि एक सींग वाले पैकीडर्म की सुरक्षा में जन जागरूकता पैदा हो सके। यह वन्यजीव राज्य बोर्ड की 10 वीं बैठक में आधिकारिक तौर पर घोषित किया गया था, जिसका अध्यक्ष मुख्यमंत्री सरबानंद सोनोवाल ने किया था। यह दिन विशेष रूप से राज्य में लगभग 2500 गैंडों की आबादी को समर्पित होगा, गेंदे को श्रद्धांजलि होगी, जो “असम का गौरव” है। राज्य सरकार जल्द ही राज्य राइनो प्रोजेक्ट को असम में राष्ट्रीय राइनो परियोजना के रूप में लॉन्च करेगी जिससे शिकारों की धमकी से पैचीडर्मम्स की रक्षा की जा सके।
10।

जवाहर सागर बांध राजस्थान में किस नदी पर बना है?
[ए] तापती नदी
[बी] चंबल नदी
[सी] नर्मदा नदी
[डी] बेटा नदी

सही उत्तर: बी [चंबल नदी]
स्पष्टीकरण:

जवाहर सागर बांध चंबल नदी के ऊपर एक बांध है। यह राजस्थान के कोटा, के बारे में 24 किमी (15 मील) दक्षिण-पश्चिम में स्थित है। बांध में 27, 195 किलोमीटर ² का झण्डा क्षेत्र है और पानी की गंभीर कमी के दौरान क्षेत्र के लोगों को राहत प्रदान करता है। यह एक बांध है जो राजस्थान और मध्य प्रदेश राज्य के चंबल घाटी परियोजना के तहत बनाया गया है। बांध भी जल विद्युत के 99 मेगावाट (3 × 33 मेगावाट) का उत्पादन करता है।

daily current affairs in hindi, daily current affairs 2017, daily current affairs, daily current affairs ,daily current affairs, daily current affairs pdf, daily current affairs quiz, daily current affairs

current affairs quiz questions,current affairs 2017 questions and answers,current affairs pdf 2017,current affairs in india,current affairs pdf download,

current affairs of 2017,current affairs in telugu,daily current affairs quiz,

daily current affairs in hindi,daily current affairs 2017,daily current affairs app,daily current affairs in telugu,daily current affairs bankers adda,daily current affairs pdf,daily current affairs for upsc, current affairs quiz questions,

current affairs hindi,

current affairs pdf download,

current affairs in india,

current affairs 2017 questions and answers,

current affairs of 2017,

current affairs in telugu,

current affairs pdf 2017,

gk current affairs 2017,

gk current affairs questions and answers,

current gk in hindi,

current affairs questions 2017,

current affairs 2017 questions and answers pdf,

gk quiz with answers,

quiz questions with answers,

general knowledge questions competitive exams,

Comments

comments

Leave a Comment