Current Affairs Today February 25 2018
Current Affairs Today February 25 2018

Current Affairs Today February 25 2018

Current Affairs Today February 25 2018, We are here for you to provide the important current affairs February 25 2018 which have unique updates of all daily events from all newspapers such as The Hindu, The Economic Times, PIB, Times of India, India Today, Indian Express, Business Standard, all Government official websites.

1।

2018 सार्क व्यापार नेताओं के सम्मेलन की मेजबानी करने वाला कौन सा देश है?
[ए] नेपाल
[बी] म्यांमार
[सी] भारत
[डी] श्रीलंका

सही उत्तर: ए [नेपाल]
स्पष्टीकरण:

2018 सार्क व्यापार नेताओं का सम्मेलन काठमांडू, नेपाल में 16 से 18 मार्च तक आयोजित किया जाएगा, इस क्षेत्र में निवेश, नवाचार और उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से। सार्क चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (सार्क-सीसीआई) का द्विवार्षिक आयोजन दूसरी बार नेपाल में आयोजित होने जा रहा है और सरकार सार्क-सीसीआई के साथ संयुक्त रूप से क्षेत्रीय आयोजन की मेजबानी करने जा रही है। भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी को सम्मेलन में मुख्य भाषण देने के लिए आमंत्रित किया गया है। श्रीलंका के पूर्व अध्यक्ष चंद्रिका बंडारायण कुमारतंगा को भी बैठक को संबोधित करने के लिए आमंत्रित किया गया है। क्षेत्र से शीर्ष व्यापार वाले लोग सम्मेलन को संबोधित करेंगे। भारत ने अब तक इस घटना को तीन बार आयोजित किया है, और नेपाल और श्रीलंका ने अब तक एक बार इसे आयोजित किया है।
2।

किस भारतीय खिलाड़ी ने ऑस्ट्रियाई ओपन इंटरनेशनल चैलेंज बैडमिंटन टूर्नामेंट में पुरुष एकल का खिताब जीता है?
[ए] श्रीकांत किदंबी
[बी] एच। एस। प्रणय
[सी] बी। साईं प्रणीत
[डी] पारुपल्ली कश्यप

सही जवाब: डी [परुपल्ली कश्यप]
स्पष्टीकरण:

राष्ट्रमंडल खेलों के चैंपियन पद के लिए पारुपल्ली कश्यप ने 2018 ऑस्ट्रियन ओपन इंटरनेशनल चैलेंज बैडमिंटन टूर्नामेंट में पुरुष एकल का खिताब जीता है। उन्होंने पिछले तीन सालों में अपनी पहली अंतर्राष्ट्रीय खिताब जीतने के लिए कल रात देर से सीधे खेल में मलेशिया के जून वी चैम को हराया। कश्यप ने पूरे टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन किया क्योंकि उन्होंने अपने खिताब जीतने के लिए एक भी खेल नहीं छोड़ा।
3।

अरुणा बोडे रेड्डी ने 2018 जिमनास्टिक विश्व कप में व्यक्तिगत पदक जीतने वाली पहली भारतीय जिमनास्ट बनकर इतिहास बनाया है। वह कौन से शहर से है?
[ए] कोच्चि
[बी] हैदराबाद
[सी] चेन्नई
[डी] कोलकाता

सही उत्तर: बी [हैदराबाद]
स्पष्टीकरण:

हैदराबाद से रहने वाले अरुणा बोड्डा रेड्डी ने 2018 के जिमनास्टिक्स विश्व कप में हिस्सा लिया और महिलाओं के व्यक्तिगत वॉल्ट समारोह में कांस्य पदक का दावा करके जिमनास्टिक्स विश्व कप में व्यक्तिगत स्पर्धा में पदक जीतने वाली पहली भारतीय जिमनास्ट बनने के बाद इतिहास का निर्माण किया। 24 फरवरी, 2018 को मेलबॉर्न, ऑस्ट्रेलिया में हिसेंस एरिना में तीसरे स्थान पर अरुणा ने 13.649 अंक बनाए और हिसेन्स एरिना में कांस्य पदक का दावा किया। स्लोवानिया के तजास किस्सेल्फ ने घर को सोने दिया, जबकि ऑस्ट्रेलिया के एमिली व्हाइटहेड ने रजत जीता।
4।

किताब “हरि सिंह नालवा: चैंपियन ऑफ द ख़लसाजी – 17 9 1-1837” किसने लिखी?
[ए] वनीत नालवा
[बी] अरविंद अडिगा
[सी] चित्र बनर्जी दिवाकरौनी
[डी] रोहिंटन मिस्त्री

सही उत्तर: ए [वनिट नालवा]
स्पष्टीकरण:

23 फरवरी को, भारत के राष्ट्रीय अभिलेखागार के महानिदेशक – प्रीतम सिंह ने अभिलेखीय अभिलेखों के महत्व को प्रदर्शित करने के लिए नई दिल्ली में एक पुस्तक पढ़ने श्रृंखला – “अभिलेखागार रीडिंग” का शुभारंभ किया। यह पुस्तक पढने वाली सीरीज़ एक वरिष्ठ सलाहकार मनोचिकित्सक डॉ। वनीत नालवा द्वारा लिखी गई किताब “हरि सिंह नाल्वा: चैंपियन ऑफ द ख़लसाजी – 17 9 1-1837” से शुरू हुई। यह पुस्तक सरदार हरि सिंह नलवा के जीवन और समय का वर्णन करता है, महाराजा रणजीत सिंह के साम्राज्य के महान स्तंभों में से एक है। हरि सिंह नालवा अफगानिस्तान के साथ सीमा पर अपनी सेना के कमांडर इन चीफ थे।
5।

भारत और बिहार में पानी की आपूर्ति के सुधार और विस्तार के लिए एशियाई विकास बैंक (एडीबी) के साथ कितने ऋण पर हस्ताक्षर किए गए हैं?
[ए] $ 84 मिलियन
[बी] $ 68 मिलियन
[सी] $ 95 मिलियन
[डी] $ 111 मिलियन

सही उत्तर: ए [$ 84 मिलियन]
स्पष्टीकरण:

बिहार में भागलपुर और गया शहर में पानी की आपूर्ति के सुधार और विस्तार के लिए भारत सरकार (भारत सरकार) और एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने $ 84 मिलियन लोन पर हस्ताक्षर किए हैं। यह बिहार शहरी विकास निवेश कार्यक्रम के लिए एडीबी की $ 200 मिलियन बहु-किश्त वित्तपोषण सुविधा (एमएफएफ) की दूसरी किश्त है, जिसे 2012 में मंजूरी दी गई थी। परियोजना 2 भागलपुर के लोगों के लिए बेहतर गुणवत्ता और टिकाऊ जल आपूर्ति तक पहुंच में सुधार करेगी। गया शहर यह बेहतर जल प्रबंधन प्रथाओं को भी बढ़ावा देगा जो कि दोनों शहरों में प्रति दिन 135 लीटर प्रति दिन प्रति दिन के इलाज वाले पानी की 24 घंटे की निर्बाध आपूर्ति के साथ शहर भर में कवरेज का परिणाम देगा। लंदन इंटरबैंक ऑफ़र रेट (लिबोर) के आधार पर एडीबी की ऋण सुविधा के अनुसार तय की गई वार्षिक ब्याज दर, और प्रति वर्ष 0.15% की प्रतिबद्धता शुल्क के अनुसार ऋण की अवधि 25 साल होगी।

6।

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने हाल ही में एनबीएफसी के लिए लोकपाल योजना शुरू की है। एनबीएफसी लोकपाल के पास निम्नलिखित में से किस शहर का कार्यालय होगा?
[ए] कोलकाता
[बी] चेन्नई
[सी] नई दिल्ली
[D। उपरोक्त सभी

सही उत्तर: डी [उपरोक्त सभी]
स्पष्टीकरण:

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) के खिलाफ शिकायतों के निवारण के लिए लोकपाल योजना शुरू की है। यह योजना इस योजना के तहत कवर एनबीएफसी द्वारा सेवाओं में कमी से संबंधित एक लागत रहित और त्वरित शिकायत निवारण तंत्र प्रदान करेगी। यह योजना सभी जमा-लेने वाली एनबीएफसी को कवर करेगी, और प्राप्त किए गए अनुभव के आधार पर। यह योजना शुरू में सभी जमा-लेने वाली एनबीएफसी को कवर करेगी, और बाद में ग्राहक अंतरफलक के साथ 100 करोड़ रुपये और उससे अधिक के परिसंपत्ति के आकार वाले कंपनियों को शामिल किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, तंत्र अपॉइंट प्राधिकरण से पहले लोकपाल के निर्णय के खिलाफ अपील करने के लिए एनबीएफसी को एक विकल्प प्रदान करेगा। एनबीएफसी लोकपाल के चार शहरों – नई दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में कार्यालय होंगे – और संबंधित क्षेत्रों में ग्राहकों की शिकायतों को संभाल लेंगे।
7।

किस शहर ने 4 वें संस्करण की आर्थिक टाइम्स की मेजबानी की – ग्लोबल बिजनेस समिट (ईटी-जीबीएस 2018)?
[ए] पुणे
[बी] नई दिल्ली
[सी] मुंबई
[डी] हैदराबाद

सही उत्तर: बी [नई दिल्ली]

Current Affairs Today February 25 2018

4 वें संस्करण का इकोनॉमिक टाइम्स – ग्लोबल बिजनेस समिट (ईटी-जीबीएस 2018) नई दिल्ली में 23-24 फरवरी को “न्यू इकोनॉमी-न्यू रूल्स” थीम के साथ आयोजित किया गया था। जीबीएस टाईम्स ग्रुप की एक प्रमुख पहल है, जो कि विद्वानों, विचारकों, राज्य के प्रमुख, नीति निर्माताओं, शिक्षाविदों और कॉर्पोरेट प्रमुखों को एकजुट करने के लिए इकट्ठा करने के लिए तैयार है, भारत के लिए अर्थशास्त्र के भवन निर्माण ब्लॉकों को जोड़कर, स्क्रिप्टिंग आर्थिक परिवर्तन के लिए एक एकमात्र एजेंडा चलाता है। और ग्लोब यह एक ही छत के नीचे कई नीति निर्माताओं और उद्योग के नेताओं के साथ एक मंच है
8।

किस शहर में टिकाऊ जैव ईंधन (आईसीएसबी -018) पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा?
[ए] पटना
[बी] गुवाहाटी
[सी] नई दिल्ली
[डी] शिलांग

सही उत्तर: सी [नई दिल्ली]
स्पष्टीकरण:

जैव प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन (आईसीएसबी -2018) संयुक्त रूप से जैव प्रौद्योगिकी विभाग, सरकार द्वारा आयोजित किया जा रहा है। 26-27, 2018 फरवरी से नई दिल्ली में मिशन इनोवेशन और बायोफ्यूचर प्लेटफॉर्म की ओर से भारत का। 2-दिवसीय कार्यक्रम जैव ईंधन सेक्टर के विशेषज्ञों को वर्तमान ज्ञान का आदान-प्रदान, जानकारी साझा करना और सर्वोत्तम प्रथाओं को लाने, और पर सर्वसम्मति बनाना आगे बढ़ने के लिए सबसे ज़रूरी कार्रवाई विभिन्न देश, उद्योग और निवेशक के वरिष्ठ सरकारी अधिकारी, तकनीकी विशेषज्ञ, शिक्षाविदों, शोधकर्ता और प्रतिनिधि इस कार्यक्रम में भाग लेंगे। सस्टेनेबल बायोफ्यूएल सात मिसाल इनोवेशन चुनौतियां में से एक है और भारत, ब्राजील, कनाडा और चीन के अन्य देशों के साथ-साथ यह सह-सुराग करता है। सम्मेलन भाग लेने वाले देशों द्वारा किए गए जैव-अर्थव्यवस्था में विकास की स्पष्ट समझ की तलाश करेगा, उन्नत जैव ईंधन के व्यावसायिक स्तर तक उद्योग-निवेशक के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में नीति निर्माताओं के बारे में जागरूकता बढ़ाना।
9।

स्वच्छ भारत के ब्रांड एंबेसडर कुंवर बाई का निधन हो गया है। वह किस राज्य का मूल था?
[ए] छत्तीसगढ़
[बी] मध्य प्रदेश
[सी] बिहार
[डी] राजस्थान

सही उत्तर: ए [छत्तीसगढ़]
स्पष्टीकरण:

स्वच्छ भारत के ब्रांड एंबेसडर कुंवर बाई (106), 23 फरवरी, 2018 को छत्तीसगढ़ के रायपुर में निधन हो गए। धमतरी जिले के कोतभारी गांव के एक निवासी, कुंवर बाई, राष्ट्रीय समाचार में स्वच्छ भारत अभियान के लिए एक शुभंकर था; उसने अपने सभी बकरियां अपने घर में शौचालय बनाने के लिए बेच दीं। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने न केवल उन्हें सराहना ही की, प्रधान मंत्री ने भी उनके पैर को छुआ और फरवरी 2016 में राजनांदगांव में एक सार्वजनिक बैठक के दौरान उन्हें सम्मानित किया।
10।

हाल ही में निधन कर चुके नीलाभ मिश्रा किस क्षेत्र से जुड़े थे?
[ए] खेल
[बी] कानून
[सी] पत्रकारिता
[डी] फिल्म उद्योग

सही उत्तर: सी [पत्रकारिता]
स्पष्टीकरण:

नीलभ मिश्रा (57), वरिष्ठ पत्रकार और दिल्ली स्थित राष्ट्रीय हेराल्ड के संपादक-इन-चीफ का चेन्नई अस्पताल में निधन हो गया है। 2016 में, उन्होंने एक राष्ट्रीय समाचार पत्र के रूप में, 1 9 38 में भारत के पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू द्वारा स्थापित राष्ट्रीय हेराल्ड का पुन: लॉन्च किया। 2017 में, मिश्रा ने राष्ट्रीय समाचार पत्र के रूप में राष्ट्रीय हेराल्ड को फिर से शुरू किया, और तब राष्ट्रीय हेराल्ड की बहन प्रकाशन नवजीवन और कौमी अवाज को समाचार वेबसाइटों के रूप में शामिल किया गया।

daily current affairs in hindi, daily current affairs 2017, daily current affairs, daily current affairs ,daily current affairs, daily current affairs pdf, daily current affairs quiz, daily current affairs

current affairs quiz questions,current affairs 2017 questions and answers,current affairs pdf 2017,current affairs in india,current affairs pdf download,

current affairs of 2017,current affairs in telugu,daily current affairs quiz,

daily current affairs in hindi,daily current affairs 2017,daily current affairs app,daily current affairs in telugu,daily current affairs bankers adda,daily current affairs pdf,daily current affairs for upsc, current affairs quiz questions,

current affairs hindi,

current affairs pdf download,

current affairs in india,

current affairs 2017 questions and answers,

current affairs of 2017,

current affairs in telugu,

current affairs pdf 2017,

gk current affairs 2017,

gk current affairs questions and answers,

current gk in hindi,

current affairs questions 2017,

current affairs 2017 questions and answers pdf,

gk quiz with answers,

quiz questions with answers,

general knowledge questions competitive exams,

Comments

comments

Leave a Comment