16 February 2018 Daily Current Affairs in Hindi | Hindigk50k
16 February 2018 Daily Current Affairs in Hindi

16 February 2018 Daily Current Affairs in Hindi

16 February 2018 Daily Current Affairs in Hindi

Welcome to Current Affairs Today, your source for latest and Best Daily Current Affairs 2017 for preparation of IAS, UPSC, Banking, IBPS, Railways and other. Current Affairs – Daily Current Affairs 2017 updates for Bank Exams, Insurance, UPSC, SSC, Railway & other Competitive Exams.

1।

तेजपुर विश्वविद्यालय के नए उप-कुलपति के रूप में नियुक्त किया गया है?
[ए] जगदास कुमार
[बी] योगिंदर के अलघा
[सी] तारिक मंसूर
[डी] विनोद कुमार जैन

सही जवाब: डी [विनोद कुमार जैन]
स्पष्टीकरण:

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के पूर्व प्रोफेसर विनोद कुमार जैन को तेजपुर विश्वविद्यालय के नए उप-कुलपति के रूप में नियुक्त किया गया है। वह कुलपति होने के लिए पांच साल की अवधि के लिए जब तक वह 70 साल की उम्र तक पहुंचने तक, जो भी पहले हो, प्रभारित करेगा। प्रोफेसर जैन को 1 9 82 में ससेक्स विश्वविद्यालय, ब्राइटन यूके से डी फिल को सम्मानित किया गया। उन्होंने जेएनयू के स्कूल ऑफ़ एन्वायरमेंटल में शामिल होने से पहले भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईटी), नई दिल्ली में भौतिकी विभाग में एक वैज्ञानिक, कक्षा 1 (1 9 83-19 85) के रूप में कार्य किया। 1 9 85 में एसोसिएट प्रोफेसर के रूप में विज्ञान। प्रोफेसर जैन पिछले 36 सालों से सक्रिय गतिविधियों में शामिल रहे हैं।
2।

कौन सा शहर भारत के फार्मास्युटिकल उद्योग “इंडिया फार्मा एंड इंडिया मेडिकल डिवाइस 2018” पर सबसे बड़ा अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है?
[ए] नई दिल्ली
[बी] पुणे
[सी] बेंगलुरु
[डी] जयपुर

सही उत्तर: सी [बेंगलुरु]
स्पष्टीकरण:

फार्मास्युटिकल उद्योग और चिकित्सा उपकरणों- भारत फार्मा 2018 और इंडिया मेडिकल डिवाइस 2018 पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी के तीसरे संस्करण – 15 फरवरी, 2018 को बेंगलुरु, कर्नाटक में शुरू हुआ। इसका उद्घाटन केंद्रीय मंत्री रसायन एवं उर्वरक और संसदीय मामले, विषय के साथ – ‘सस्ती और गुणवत्ता स्वास्थ्य देखभाल’ सम्मेलन का मुख्य आकर्षण विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) द्वारा “विनियामक प्रणाली को सुदृढ़ीकरण और प्रत्यावर्तन, जो विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा अद्यतन किया गया है” द्वारा एक कार्यशाला है। फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) के सहयोग से, 3-दिवसीय कार्यक्रम फार्मास्युटिकल्स (डीओपी), रसायन और उर्वरक मंत्रालय द्वारा आयोजित किया जा रहा है। भारतीय नियामकों से मुलाकात में 20 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय दवा और उपकरण नियामक भाग लेंगे
3।

दुनिया के सबसे ऊंचे होटल ‘गेवरा’ ने किस शहर में खोला है?
[ए] पेरिस
[बी] बीजिंग
[सी] टोक्यो
[डी] दुबई

सही उत्तर: डी [दुबई]
स्पष्टीकरण:

विश्व की सबसे ऊंची होटल ‘गेवोरा’ दुबई, संयुक्त अरब अमीरात (संयुक्त अरब अमीरात) में 11 फरवरी, 2018 को खोला गया है। चमकदार सोने का 75 मंजिला गेवोरा होटल 356 मीटर या लगभग एक मील की चौथाई है। होटल में 528 गेस्ट रूम और सुइट्स और चार रेस्तरां हैं इसमें 232 डीलक्स कमरे, 265 एक बेडरूम डीलक्स और 31 दो बेडरूम सुइट हैं। इसमें एक पूल, जकूज़ी और स्वास्थ्य क्लब और लक्जरी स्पा भी हैं। दुबई भी दुनिया की सबसे ऊंची इमारत “बर्ज खलीफा” का घर है, जो शहर की क्षितिज 828 मीटर (आधा मील) उच्च पर छिद्र करता है।
4।

बैंक ऑफ जापान के नए गवर्नर (बीओजे) को किसने नियुक्त किया है?
[ए] हिरोशी नाकासो
[बी] हरुहिको कुरोडा
[सी] मासाओशी अमामीया
[डी] किकुओ इवाता

सही उत्तर: बी [हरुहिको कुरोदा]
स्पष्टीकरण:

हरुहिको कुरोदा को जापान सरकार द्वारा बैंक ऑफ जापान (बीओजे) का दूसरा पांच साल का कार्यकाल के लिए नियुक्त किया गया है। अप्रैल 2018 में मौजूदा मुकाबला समाप्त होने पर उसका दूसरा कार्यकाल लागू होगा। कुरोदा 1 9 54 से दो पदों की सेवा के लिए पहले गवर्नर होंगे। बैंक ऑफ जापान जापान का केंद्रीय बैंक है और इसका मुख्यालय टोक्यो, जापान में मुख्यालय है।
5।

कौन सा देश 2018 शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) सम्मेलन की मेजबानी करेगा?
[ए] चीन
[बी] भारत
[सी] कजाखस्तान
[डी] ताजिकिस्तान

सही उत्तर: ए [चीन]
स्पष्टीकरण:

जून 18, 2018 में 18 वीं शताब्दी सहयोग संगठन (एससीओ -018) क़िंगदाओ शहर में चीन द्वारा आयोजित किया जाएगा। चीन ने 17 वीं एससीओ शिखर सम्मेलन 2017 के बाद एससीओ की घूर्णन अध्यक्ष की अध्यक्षता की, जो कि जून 2017 में कस्तूस्तान में अस्ताना में आयोजित की गई थी। एससीओ चीन, रूस, कजाखस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, उजबेकिस्तान, भारत और पाकिस्तान के होते हैं। एससीओ क्षेत्र के सुरक्षा से संबंधित मुद्दों पर केंद्रित है, विशेषकर आतंकवाद सहयोग के प्रति।

6।

कौन सा केंद्रीय मंत्री ने विश्व सतत विकास शिखर सम्मेलन – 2018 का उद्घाटन किया है?
[ए] हर्षवर्धन
[बी] जुआल ओरम
[सी] नरेंद्र मोदी
[डी] अनंत गीते

सही उत्तर: सी [नरेंद्र मोदी]
स्पष्टीकरण:

विश्व स्थायी विकास शिखर सम्मेलन – 2018 ने 16 फरवरी, को नई दिल्ली में विज्ञान भवन में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उद्घाटन किया, जो ऊर्जा और संसाधन संस्थान (टेरी) द्वारा आयोजित किया गया है ताकि विकासशील देशों में जलवायु परिवर्तन संकट को हल करने के लिए चौखटे पर चर्चा की जा सके। 2018 शिखर सम्मेलन का विषय है- एक लचीले ग्रह के लिए साझेदारी – जो जलवायु परिवर्तन की पृष्ठभूमि में विकासशील अर्थव्यवस्थाओं के सामने आने वाले कुछ सबसे महत्वपूर्ण चुनौतियों को हल करने के लिए कार्रवाई चौखटे तैयार करना चाहता है। 3-दिवसीय शिखर सम्मेलन में 41 से अधिक देशों से भागीदारी देखी जाएगी, टिकाऊ विकास, ऊर्जा और पर्यावरण क्षेत्रों के क्षेत्रों में अलग-अलग हितधारकों को एक साथ लाया जाएगा। सम्मेलन में कई तरह के मुद्दों को संबोधित किया जाएगा, जिनमें जमीन के क्षरण और वायु प्रदूषण का मुकाबला करना, प्रभावी अपशिष्ट प्रबंधन शामिल है और प्रभावी जलवायु परिवर्तन शमन को सक्षम करने के लिए वित्तीय तंत्र बनाना होगा।
7।

दक्षिण अफ्रीका के नए राष्ट्रपति के रूप में किसने शपथ ली है?
[ए] सिरिल रैमफोसा
[बी] क्गलमा मोटलन्थे
[सी] साइलीमो मोटलेंथे
[डी] डेविड माबुजा

सही उत्तर: ए [सिरिल रामाफोसा]
स्पष्टीकरण:

अफ्रीकी नेशनल कांग्रेस (एएनसी) सत्ताधारी सिरिल रामाफोसा को 15 फरवरी, 2018 को दक्षिण अफ्रीका के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ दिलाई गई है। वह इस्तीफे के बाद सत्तारूढ़ पार्टी के नेताओं द्वारा दक्षिण अफ्रीका के पांचवें राष्ट्रपति के रूप में चुना गया था। याकूब जुमा रमाफोसा, जो एक विरोधी रंगभेद कार्यकर्ता, ट्रेड यूनियन नेता और व्यापारी है, 2014 से 2018 तक दक्षिण अफ्रीका के उप-राष्ट्रपति के रूप में काम किया।
8।

वर्ष 2017 के ईआई उद्यमी का नाम किसने रखा है?
[ए] ई श्रीधरन
[बी] संजीव बजाज
[सी] पुनीत डालमिया
[डी] नितिन कामथ

सही उत्तर: बी [संजीव बजाज]
स्पष्टीकरण:

बजाज फिनसर्व के प्रबंध निदेशक संजीव बजाज को उधार, जीवन और सामान्य बीमा और धन सलाहकार में समाधान के लिए वर्ष 2017 के ईआई उद्यमी का नाम दिया गया है। वह 13 जून, 2018 को मोंटे कार्लो में ईआई वर्ल्ड एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर अवार्ड (WEOY) में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। भारत में सार्वजनिक परिवहन के चेहरे को बदलने के लिए डा। ई श्रीधरन को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया।
9।

उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री ख्वाजा हलीम का निधन हो गया है। वह किस राजनीतिक दल से जुड़े हैं?
[ए] राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी
[बी] बहुजन समाज पार्टी
[सी] समाजवादी पार्टी
[डी] भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस

सही उत्तर: सी [समाजवादी पार्टी]
स्पष्टीकरण:

उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री और वरिष्ठ समाजवादी पार्टी के नेता ख्वाजा हल्लीम (78) का 16 फरवरी, 2018 को नई दिल्ली में निधन हो गया। स्वाधीनता सेनानियों के परिवार के रहने वाले हलीम ने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से अपनी मास्टर्स की डिग्री 1 9 6 9 में उन्होंने युवक कांग्रेस के साथ 1970 के दशक में अपने राजनीतिक जीवन की शुरूआत की। उन्होंने बाद में लोकदल में शामिल होकर 1 9 80 में अलीगढ़ विधानसभा क्षेत्र से विधानसभा के लिए निर्वाचित किया। वह तब से मुलायम सिंह के वफादार बने और दो बार चुने गए विधान परिषद के लिए 1 99 0 में, हलीम को उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था और लगभग दो दशकों तक समाजवादी पार्टी केंद्रीय समिति के सदस्य थे। 2014 में, तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश सिंह यादव ने उन्हें पर्यटन विभाग के सलाहकार के रूप में नियुक्त किया था।
10।

मध्य प्रदेश में किस नदी पर भीमगढ़ बांध बनाया गया है?
[ए] बर्ना नदी
[बी] सिंध नदी
[सी] तवा नदी
[डी] वैनगंगा नदी

सही उत्तर: डी [वैंगंगा नदी]
स्पष्टीकरण:

बहेमगढ़ बांध, भारतीय राज्य मध्य प्रदेश के सिवनी जिले के छपरा तहसील में वैनगंगा नदी के पार बनाया गया है। बांध को संजय सरोवर बांध और ऊपरी वैनगंगा बांध के रूप में भी जाना जाता है। इसे एशिया की सबसे बड़ी मिट्टी / मिट्टी बांध के रूप में जाना जाता है। यह सभी तरफ से पहाड़ों से घिरा है

Comments

comments

Leave a Comment