16 August 2017 Daily Current Affairs

16 August 2017 Daily Current Affairs

Welcome to Current Affairs Today, your source for latest and Best Daily Current Affairs 2017 for preparation of IAS, UPSC, Banking, IBPS, Railways and other.Current Affairs – Daily Current Affairs 2017 updates for Bank Exams, Insurance, UPSC, SSC, Railway & other Competitive Exams

  1. संतोष शर्मा को हिन्दुस्तान कॉपर लिमिटेड (एचसीएल) का अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया है। सरकार ने इसके साथ ही एमंडी संकारा राव को आईएफसीआई लिमिटेड का प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है।
  2. आजादी के बाद से शौर्य पुरस्कार पाने वालों के प्रति सम्मान व्यक्त करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक नयी वेबसाइट http://gallantryawards.gov.in/ लांच की जिसमें बहादुर पुरूषों, स्त्रियों, नागरिकों एवं सशस्त्र बल कर्मियों की प्रेरक कहानियां होंगी।
  3. पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री के रूप में पीटर ओ नील को नियुक्त किया गया है| नील पीपुल्स नेशनल कांग्रेस पार्टी के नेता है| यह इलीबू-पांगिया के निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते है|
  4. भारत के लिए डेटा संरक्षण फ्रेमवर्क पर गठित विशेषज्ञ समूह के अध्यक्ष के रूप में जस्टिन बी.एन. श्रीकृष्ण को नियुक्त किया गया है| इस समिति में सरकार, शिक्षाविद एवं उद्योग जगत के सदस्य शामिल है| इस समिति को डेटा संरक्षण से जुड़े महत्वपूर्ण मसलों की पहचान एवं अध्ययन करने और उन्हें सुलझाने की जिम्मेदारी भी सौंपी गई है|
  5. प्रेम नजीर’ पुरस्कार से वयोवृद्ध अभिनेत्री और राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता शारदा को सम्मानित किया गया है| शारदा को यह पुरस्कार “थुलाराम” में अपने बेहतरीन प्रदर्शन के लिए दिया गया है| इस फिल्म को तमिल भाषा में भी बनाया गया है|
  6. तख्त केसगढ़ साहिब के जत्थेदार ज्ञानी मल सिंह का निधन हो गया। वह 63 वर्ष के थे।
  7. गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने राज्य के छोटे उद्योगों के लिए 10 औद्योगिक क्षेत्र, मछुआरों के लिए आर्थिक सहायता और शैक्षणिक संस्थानों के लिए नि:शुल्क वाई-फाई लगवाने की घोषणा की।
  8. विश्व का सबसे बड़ा वर्टिकल गार्डन इटली में स्थित है| इस ट्विन टावर की 11 मंजिलें (दो अंडरग्राउंड) हैं। दोनों ही टावर की डिजाइन ऐसी है कि इनमें अधिक से अधिक पेड़ लगाए जा सकें। दोनों टावर में कुल 900 पेड़ और 20 हजार से अधिक झाड़ियां हैं।
  9. तोकुदा शिकी समारोह जापान में आयोजित किया जा रहा है| यह समारोह यहां बौद्ध भिक्षु बनने की तैयारी लेने आने वाले बच्चों के लिए करवाया जाता है, इसमें बच्चे सिर मुंडवाकर और एक खास तरह का कॉस्ट्यूम पहन आते हैं।
  10. विद्युत पारेषण करने वाली कंपनी अडाणी ट्रांसमिशन ने हाड़ौती पावर ट्रांसमिशन सर्विसेज लिमिटेड की 100 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी। यह अधिग्रहण राजस्थान राज्य विद्युत प्रसारण निगम लिमिटेड (आरवीपीएन) से की गयी है।
  11. भारत व्यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ) के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक एल सी गोयल का कार्यकाल एक साल के लिए बढ़ाया गया।
  12. एफएमसीजी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर (एचयूएल) के मुख्य वित्त अधिकारी (सीएफओ) पी बी बालाजी ने इस्तीफा दे दिया है। अब वह टाटा मोटर्स में समूह सीएफओ पद की जिम्मेदारी संभालेंगे।

Comments

comments

Leave a Comment

error: