daily current affairs in hindi, daily current affairs 2017, daily current affairs, daily current affairs ,daily current affairs, daily current affairs pdf, daily current affairs quiz, daily current affairs current affairs quiz questions,current affairs 2017 questions and answers,current affairs pdf 2017,current affairs in india,current affairs pdf download, current affairs of 2017,current affairs in telugu,daily current affairs quiz, daily current affairs in hindi,daily current affairs 2017,daily current affairs app,daily current affairs in telugu,daily current affairs bankers adda,daily current affairs pdf,daily current affairs for upsc,

14 February 2018 Daily Current Affairs in Hindi

Welcome to Current Affairs Today, your source for latest and Best Daily Current Affairs 2017 for preparation of IAS, UPSC, Banking, IBPS, Railways and other. Current Affairs – Daily Current Affairs 2017 updates for Bank Exams, Insurance, UPSC, SSC, Railway & other Competitive Exams.

 

1।

भारत-रूस कृषि संबंधों के 70 वर्षों का उत्सव किस राज्य में हुआ है?
[ए] राजस्थान
[बी] उत्तर प्रदेश
[सी] मध्य प्रदेश
[डी] असम

सही उत्तर: ए [राजस्थान]
स्पष्टीकरण:

भारत और रूस ने 14 फरवरी, 2018 को राजस्थान के सूरतगढ़ में कृषि के क्षेत्र में 70 साल के द्विपक्षीय संबंधों का जश्न मनाया। दोनों भारतीय और रूसी प्रतिनिधिमंडलों ने दोनों राज्यों के बीच 70 वर्षों के कृषि संबंधों को मनाने के लिए केंद्रीय राज्य फार्म (सीएसएफ) का दौरा किया । सीएसएफ को 1 9 56 में सूरतगढ़ में स्थापित किया गया था जिसमें पूर्व सोवियत संघ रूसी वैज्ञानिकों ने थार के रेगिस्तान में कृषि की नींव बिछाने में मदद की, जो पंजाब के फ्रिंज क्षेत्र सहित निकटवर्ती क्षेत्रों में कृषि खेती में बदलाव लाए। कृषि राज्य मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत और उनके रूसी समकक्ष सेर्गेई बेलेटस्की ने रूसी मशीनरी संग्रहालय का उद्घाटन किया है और एक मवेशी प्रजनन केंद्र का दौरा किया है।
2।

बोला बुली राममैया, पूर्व केंद्रीय मंत्री का निधन हो गया है। वह किस राजनीतिक दल से जुड़े थे?
[ए] भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
[बी] तेलुगु देशम पार्टी
[सी] तेलंगाना राष्ट्र समिति
[डी] बहुजन समाज पार्टी

सही उत्तर: बी [तेलगू देसम पार्टी]
स्पष्टीकरण:

डॉ। बोला बुली राम्याह (9 2), पूर्व केंद्रीय मंत्री और अनुभवी टीडीपी नेता, आंध्र प्रदेश के तनुकु में 14 फरवरी, 2018 को पारित कर चुके हैं। उन्होंने आंध्र शुगर्स में एक कर्मचारी के रूप में अपना कैरियर शुरू किया और रैंकों के माध्यम से गुलाब बनने के लिए इसके अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक रामाय्या, जो एक जननायक व्यक्ति के रूप में जाना जाता था, अपनी स्थापना के दौरान तेलुगु देशम पार्टी (तेदेपी) में शामिल हो गए और 1 9 84 में एक सांसद बन गए। 1991, 1 99 1 और 1 999 में उन्होंने एलुरु निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा के लिए निर्वाचित किया और संघ के रूप में कार्य किया संयुक्त मोर्चा सरकार में 1996-98 के दौरान वाणिज्य राज्य मंत्री
3।

किस देश ने थिएटर ओलंपिक 2018 के 8 वें संस्करण की मेजबानी की?
[ए] रूस
[बी] ब्राजील
[सी] भारत
[डी] चीन

सही उत्तर: सी [भारत]
स्पष्टीकरण:

भारत नई दिल्ली में थिएटर ओलंपिक के 8 वें संस्करण की मेजबानी करेगा, जिसमें 17 फरवरी से “दोस्ती का ध्वज” विषय होगा, जो 8 अप्रैल तक जारी रहेगा। इस समारोह का उद्घाटन उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने लाल किला में किया। यह संस्कृति मंत्रालय के तत्वावधान में राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय द्वारा आयोजित किया जा रहा है। थिएटर ओलंपिक में 30 देशों से 25,000 से अधिक कलाकार भाग लेंगे। अहमदाबाद, भोपाल, पटना, कोलकाता, मुंबई, गुवाहाटी और जम्मू सहित 17 शहरों में 51 दिन का राष्ट्रव्यापी रंगमंच मनोरंजन आयोजित किया जाएगा। यह अंतर्राष्ट्रीय कलाकारों द्वारा 65 शो सहित 600 शो देखेंगे, 600 परिवेश के प्रदर्शन और 250 युवा फोरम शो। यह पहली बार है कि रंगमंच ओलंपिक भारत में आयोजित किया जाएगा, जो कि भारतीय और वैश्विक कलाकारों के बीच एक संवाद बनाने का काम करेगा।
4।

प्रसिद्ध लेखक और पत्रकार मुजफ्फर हुसैन का निधन हो गया है। उन्होंने किस राज्य से स्वागत किया?
[ए] उत्तर प्रदेश
[बी] केरल
[सी] गोवा
[डी] मध्य प्रदेश

सही उत्तर: डी [मध्य प्रदेश]
स्पष्टीकरण:

मुजफ्फर हुसैन (78) ने कहा लेखक, विचारक और पत्रकार, 20 मार्च, 1940 मध्य प्रदेश में पर 14 फरवरी, 2018 जन्म पर मुंबई, महाराष्ट्र में निधन हो गया है, हुसैन अपनी जवानी में मुंबई के लिए आया था और जल्द ही कई में कुशल बन गया भाषाओं। अपने शानदार कैरियर में, उन्होंने 2002 में साहित्य में कई राज्य और राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कार जीता वह 2014 में महाराष्ट्र सरकार द्वारा पत्रकारिता के लिए लोकमान्य तिलक जीवन गौरव पुरस्कार से सम्मानित किया गया था वह एक समर्थक हिंदुत्व के रूप में जाना जाता था पद्मश्री के अलावा, लेखक और आरएसएस द्वारा भी प्रशंसा की गई।
5।

साहित्य अकादमी के नए राष्ट्रपति के रूप में कौन चुने गए हैं?
[ए] चंद्रशेखर कंबर
[बी] माधव कौशिक
[सी] प्रतिभा रे
[डी] भालचंद्र नेमाडे

सही उत्तर: ए [चंद्रशेखर कंबर]
स्पष्टीकरण:

प्रो चंद्रशेखर कंबर, प्रख्यात कन्नड़ लेखक और ज्ञानपीठ विजेता, चुनाव पद के लिए आयोजित में साहित्य अकादमी के नए राष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित किया गया है। विनायक कृष्ण गोकाक (1 9 83) और यू.आर. के बाद, वह देश की प्रमुख साहित्यिक संस्था का नेतृत्व करने वाला तीसरा कन्नड़ लेखक है। अनंतमूर्ति (1 99 3) हिंदी कवि माधव कौशिक को उपाध्यक्ष के रूप में चुना गया है। अनंतमूर्ति के पद के चुनाव के बाद, यह दूसरी बार साहित्य अकादमी के इतिहास में आयोजित हुई थी। प्रो। कंबर ने 10 से अधिक वर्षों के लिए अकादेमी कार्यकारी बोर्ड के सदस्य के रूप में कार्य किया और 2013-18 के उपाध्यक्ष रहे।

6।

निम्नलिखित में से कौन सा भारत का पहला ऑनलाइन रेडियो स्टेशन है?
[ए] रेडियो संसार
[बी] रेडियो उमांग
[सी] रेडियो आधार
[डी] रेडियो शिकैप

सही उत्तर: बी [रेडियो उमांग]
स्पष्टीकरण:

भारत का पहला ऑनलाइन रेडियो स्टेशन “रेडियो उमंग” ने शांति, मानवता और आशा के बारे में 2018 के विश्व रेडियो दिवस पर शुरू किया है। यह प्रेरणादायक कहानियों के साथ पैक किया जाता है, टॉक शो और आकर्षक संगीत के बहुत सारे श्रोताओं वेब स्ट्रीमिंग या ऐप डाउनलोड के माध्यम से इस ऑनलाइन रेडियो स्टेशन में ट्यून कर सकते हैं। 24 घंटे की प्रोग्रामिंग के साथ, यह भारत के हिंदी भाषी क्षेत्रों में श्रोताओं और विश्व भर में 60 से अधिक देशों में श्रोताओं को मिला है।
7।

किस भारतीय राज्य ने कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर -2018) पर 12 वीं अंतर्राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया था?
[ए] छत्तीसगढ़
[बी] ओडिशा
[सी] कर्नाटक
[डी] आंध्र प्रदेश

सही उत्तर: सी [कर्नाटक]
स्पष्टीकरण:

कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी (सीएसआर -2018) पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का 12 वें संस्करण बंगलुरु, कर्नाटक में 9 फरवरी, 2018 को आयोजित किया गया था। 2018 का विषय “जिम्मेदार सीएसआर: एक नया एजेंडा परे शासन” था। 2 दिवसीय सम्मेलन में पूरे भारत और विदेशों में 400 से अधिक विशेषज्ञ और प्रतिनिधि शामिल हुए थे। सम्मेलन में, प्रतिष्ठित स्वर्ण मयूर पुरस्कार 2017 प्रस्तुत किया गया था। संपर्क फाउंडेशन के अध्यक्ष विनीत नायर को लोकोपचार और सामाजिक परिवर्तन के लिए नेतृत्व पुरस्कार दिया गया।
8।

कौन कन्नड़ भाषा के लिए 2017 साहित्य अकादमी पुरस्कार जीता है?
[ए] जगदीश लछानी
[बी] बेग एहसस
[सी] भुजंगा टुडू
[डी] टी पी अशोक

सही उत्तर: डी [टी पी अशोक]
स्पष्टीकरण:

कन्नड़ आलोचक टी। पी। अशोक ने अपनी साहित्यिक आलोचना “कथन भारती” के लिए कन्नड़ भाषा के लिए 2017 साहित्य अकादमी पुरस्कार जीता है। 2017 के लिए वार्षिक साहित्य अकादमी पुरस्कार 12 फरवरी, 2018 को नई दिल्ली में एक समारोह में प्रस्तुत किए गए थे। पुरस्कार 24 भाषाओं में दिए गए थे। इस प्रकार हैं: संथाली में, भुजंगा टुडू को उनके कविता ‘तन्हा तेंगी रे’ के लिए पुरस्कार मिला और जगदीश लाछानी को उनके सिंधी निबंध ‘आंखें लाजा मारन’ के लिए सम्मानित किया गया। तेलुगू में, देविप्र्य को अपनी कविता ‘गाली रांगू’ और उर्दू में पुरस्कार से सम्मानित किया गया, बेग एहसास को उनकी लघु कथाओं ‘दखमा’ के लिए सम्मानित किया गया। पुरस्कार प्राप्तकर्ता ने एक उत्कीर्ण तांबा पट्टिका, शॉल और एक लाख रुपये का चेक युक्त एक कास्केट प्राप्त किया।
9।

कौन सी केंद्रीय मंत्री ने “इंडियन पावर स्टेशन 2018” के संचालन और रखरखाव पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया है?
[ए] आर.के. सिंह
[बी] विजय सैंपला
[सी] अजय तमटा
[डी] अर्जुन राम मेघवाल

सही उत्तर: ए [आर.के. सिंह]
स्पष्टीकरण:

संचालन और रखरखाव “भारतीय पावर स्टेशन 2018” पर 3 दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन आर.के. नई दिल्ली में 13 फरवरी को नई दिल्ली में ऊर्जा और नई और नवीकरणीय ऊर्जा के लिए केन्द्रीय मंत्री (आईसी) सिंह थे। मंत्री ने एनटीपीसी को अन्य राष्ट्रों में बिजली संयंत्रों की स्थापना करके और भारत का बिजली क्षेत्र बहुराष्ट्रीय बनने के लिए प्रोत्साहित किया और दुनिया का सबसे बड़ा बिजली उत्पादक बन गया। उन्होंने यह भी कहा कि पड़ोसी देशों को सस्ती बिजली निर्यात करने का बड़ा अवसर है जो पूरे क्षेत्र के लिए फायदेमंद होगा।
10।

मध्य प्रदेश में बंसगर बांध किस नदी पर बना है?
[ए] तापती नदी
[बी] नर्मदा नदी
[सी] चंबल नदी
[डी] बेटा नदी

सही उत्तर: डी [बेट नदी]
स्पष्टीकरण:

बान सागर बांध एक बहुउद्देशीय नदी घाटी परियोजना है जो मध्य प्रदेश के शहडोल जिले में बेटा नदी में बनाया गया है। बांध ने मध्य प्रदेश में 2,4 9 0 किमी² क्षेत्र का क्षेत्रफल सिंचाई, 1,500 किमी²; उत्तर प्रदेश में और बिहार में 9 40 किमी²। धरती का जल साझाकरण तीन राज्यों में होता है: मध्य प्रदेश (2.5 किमी 3), उत्तर प्रदेश (1.2 किमी 3) और बिहार (1.2 किमी 3)। यह मध्यप्रदेश में 425 मेगावाट की बिजली उत्पादन भी प्रदान करता है।

Comments

comments

Leave a Comment

error: