13 February 2018 Daily Current Affairs in Hindi | Hindigk50k
13 February 2018 Daily Current Affairs in Hindi

13 February 2018 Daily Current Affairs in Hindi

 

13 February 2018 Daily Current Affairs in Hindi

Welcome to Current Affairs Today, your source for latest and Best Daily Current Affairs 2017 for preparation of IAS, UPSC, Banking, IBPS, Railways and other. Current Affairs – Daily Current Affairs 2017 updates for Bank Exams, Insurance, UPSC, SSC, Railway & other Competitive Exams.

1।

1 9 47 के बाद से पाकिस्तान में पहली महिला हिंदू विधायक कौन होगा?
[ए] कृष्ण कुमारी
[बी] चंद्र प्रभा
[सी] पल्लवी लछानी
[डी] शिवानी प्रसाद

सही उत्तर: ए [कृष्ण कुमारी]
स्पष्टीकरण:

1 9 47 के बाद से कृष्णा कुमारी पाकिस्तान में पहली महिला हिंदू विधायक रहेगी, जब पाकिस्तान ने ब्रिटेन से स्वतंत्रता हासिल की थी। सिंध प्रांत की प्रांतीय सरकार के प्रवक्ता नासिर शाह ने कहा कि देश की विपक्षी पार्टी ने सीनेट की आगामी चुनावों के लिए उन्हें नामांकित करने के बाद कुमारी को संसद के ऊपरी सदन के लिए 3 मार्च 2018 के चुनावों में सांसद बनने के लिए तैयार किया गया है। कुमारी ने एक सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में काम किया है और पाकिस्तान के संविधान के तहत गारंटीकृत बुनियादी मानवाधिकारों को प्राप्त करने के लिए लोगों के बीच जागरूकता पैदा करने और संघर्ष के बारे में लोगों के बारे में जागरूकता पैदा करने की मांग की है, लेकिन ज़मीन मालिकों और आदिवासी सरदारों ने अक्सर कुचल दिया है।
2।

कौन अफ्रीकी नेतृत्व में उपलब्धि के लिए 2018 इब्राहिम पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?
[ए] हिफ़िकपुन्ने पोम्म्बा
[बी] पेड्रो पियर्स
[सी] जोकिम चिसानो
[डी] एलेन जॉनसन सिरलफ

सही जवाब: डी [एलेन जॉनसन सरलीफ]
स्पष्टीकरण:

अफ्रीकी नेतृत्व में उत्कृष्टता के लिए अफ्रीकी नेतृत्व में उपलब्धि के लिए 2018 इब्राहिम पुरस्कार के साथ एलन जॉनसन सरीलाफ, पूर्व लाइबेरिया के राष्ट्रपति, को सम्मानित किया गया है। $ 5 मिलियन अफ्रीकी नेतृत्व पुरस्कार मो इब्राहिम फाउंडेशन द्वारा सम्मानित किया गया है जो एक महाद्वीप पर रोल मॉडल का सम्मान करता है जहां कई नेताओं दशकों तक सत्ता में रहे हैं। सिर्लीफ, नोबेल शांति पुरस्कार विजेता और अफ्रीका की पहली महिला अध्यक्ष, पहली महिला और इब्राहिम नेतृत्व पुरस्कार प्राप्त करने वाले पांचवें व्यक्ति हैं, क्योंकि यह 2007 में स्थापित हुआ था।
3।

चीन देवियों पीजीए टूर के लिए अर्हता प्राप्त करने वाला पहला भारतीय गोल्फर कौन बन गया है?
[ए] वानी कपूर
[बी] गौरीका बिश्नोई
[सी] शर्मिला निकोललेट
[डी] सानिया शर्मा

सही उत्तर: सी [शर्मिला निकोललेट]
स्पष्टीकरण:

बेंगलुरु से शर्मिला निकोललेट चीन की महिलाओं पीजीए टूर के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले पहले भारतीय गोल्फर बन गए हैं। टूर के लिए कार्ड बनाने के लिए उसने पिछले दो राउंड में टूर्नामेंट में वापसी की, जिसकी महिला विश्व रैंकिंग भी थी। शर्मिला, जो अपने पूरे कार्ड को खोने से पहले लेडीज यूरोपीय टूर पर खेले, उसने 77-73-72 में सीएलपीजीए टूर क्वालीफाइंग स्कूल में तीन दौर खेले और 21 वें स्थान पर समाप्त होने और 88-खिलाड़ी मैदान में उपलब्ध 30 कार्डों में से एक को चुना। ।
4।

जोहान जोहान्ससन, प्रसिद्ध संगीतकार का निधन हो गया है। उन्होंने किस देश से स्वागत किया?
[ए] ब्राजील
[बी] आइसलैंड
[सी] जाम्बिया
[डी] इटली

सही उत्तर: बी [आइसलैंड]
स्पष्टीकरण:

जोहान Johannsson (48), प्रशंसित आइसलैंडिक संगीतकार, 8 फरवरी, 2018 को बर्लिन, जर्मनी में निधन हो गया। वह “आगमन”, “सिसिरीओ” और “द थ्योरी ऑफ चीटिंग” जैसे फिल्मों के लिए पृष्ठभूमि स्कोर देने के लिए जाने जाते थे। उन्होंने स्टीफन हॉकिंग बायोपिक के लिए अपने स्कोर के लिए 2015 में गोल्डन ग्लोब जीता। समकालीन इलेक्ट्रॉनिक तत्वों के साथ पारंपरिक आर्केस्ट्रा के मिश्रण के द्वारा उनका काम शैलीगत है
5।

2018 विश्व रेडियो दिवस (डब्ल्यूआरडी) का विषय क्या है?
[ए] रेडियो और खेल
[बी] रेडियो और शांति
[सी] रेडियो और विश्व
[डी] रेडियो आप है

सही जवाब: एक [रेडियो और खेल]
स्पष्टीकरण:

विश्व रेडियो दिवस (डब्ल्यूआरडी) हर वर्ष 13 फरवरी को मनाया जाता है ताकि रेडियो की अद्वितीय शक्ति को याद किया जा सके जो जीवन को छू लेती है और विश्व के हर कोने से लोगों को एक साथ लाती है। यह दिन है, 1 9 46 में, संयुक्त राष्ट्र रेडियो की स्थापना की गई थी। 2018 की थीम ‘रेडियो एंड स्पोर्ट्स’ खेल और लिंग के बीच अविभाज्य रिश्ते को बढ़ावा देगा, साथ ही खेल प्रसारण में लैंगिक समानता को कितना बेहतर होगा, इसके लिए सभी के लिए अभिव्यक्ति की अधिक स्वतंत्रता हो सकती है ..

6।

न्यू वर्ल्ड वेल्थ की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक वैश्विक स्तर पर 15 सबसे धनी शहरों की सूची में कौन से भारतीय शहर का नाम रखा गया है?
[ए] दिल्ली
[बी] हैदराबाद
[सी] मुंबई
[डी] चेन्नई

सही उत्तर: सी [मुंबई]
स्पष्टीकरण:

भारत की वित्तीय पूंजी मुंबई 950 अरब डॉलर के कुल धन के साथ विश्व स्तर पर शीर्ष 15 सबसे धनी शहरों में 12 वीं सबसे धनी शहर है। मुंबई में अरबपतियों की आबादी के मामले में शीर्ष 10 शहरों में भी शामिल है। यह शहर 28 अरबपतियों के घर है, जिनकी संपत्ति 1 अरब डॉलर या उससे अधिक है। न्यू वर्ल्ड वेल्थ की एक नई रिपोर्ट के मुताबिक न्यूयॉर्क की तरफ से सूची 3 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ सबसे ऊपर थी। लंदन में 2.7 खरब डॉलर के साथ दूसरी सूची में दूसरा स्थान है, इसके बाद टोक्यो (2.5 ट्रिलियन डॉलर), और सैन फ्रांसिस्को खाड़ी क्षेत्र (2.3 ट्रिलियन डॉलर) है। कुल संपत्ति, प्रत्येक शहर में रहने वाले सभी व्यक्तियों द्वारा आयोजित निजी संपत्ति का उल्लेख है। इसमें अपनी सभी संपत्तियां (संपत्ति, नकद, इक्विटी, व्यापारिक हितों) शामिल हैं जो कि किसी भी देनदारियों को कम करते हैं। सरकारी धन आंकड़ों से बाहर रखा गया है
7।

के पी रमनुनी को मलयालम साहित्य के लिए 2017 साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। वह किस राज्य से हैं?
[ए] आंध्र प्रदेश
[बी] केरल
[सी] तमिलनाडु
[डी] कर्नाटक

सही उत्तर: बी [केरल]
स्पष्टीकरण:

केरल के के.पी. रामानुन्नी को 12 नवंबर, 2018 को नई दिल्ली में एक समारोह में भारत के सांप्रदायिक परिस्थिति से संबंधित उनके उपन्यास ‘डाइवथिनेत पुष्चाम’ के लिए मलयालम साहित्य के लिए 2017 साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्होंने एक कास्केट प्राप्त किया जिसमें एक उत्कीर्ण तांबा-पट्टिका, एक शाल और 1 लाख रुपये का चेक। हालांकि, इस घटना का मुख्य आकर्षण यह था कि रामानुन्नी ने जुनेद खान की मां को एक लाख रुपये का पुरस्कार राशि दान दी, जून 2017 में नई दिल्ली से मथुरा से चलने वाली ट्रेन पर मौत हो गई थी। ईद की खरीदारी के बाद वह घर लौट रहे थे।
8।

हाल ही में निधन पार्वती घोष, किस राज्य की पहली महिला फिल्म निर्माता थीं?
[ए] ओडिशा
[बी] असम
[सी] मणिपुर
[डी] नागालैंड

सही जवाब: एक [ओडिशा]
स्पष्टीकरण:

ओडिशा की पहली महिला फिल्म निर्माता पारबाती घोष (85) का 11 फरवरी, 2018 को भुवनेश्वर में निधन हो गया। वह महिला सशक्तिकरण का प्रतीक था, जब सशक्तिकरण जैसे विचार अनसुना था। उनके अन्य महत्वपूर्ण कार्यों में महिला मुक्ति पर लघु फिल्म ‘पित्ती नानी’, प्रसिद्ध लोकोपकारी पर जीवविज्ञान और स्वतंत्रता सेनानी मालती चौधरी, दूरदर्शन के लिए धारावाहिक ‘पूर्ण पुरी परबरिका’, आदिवासी स्वास्थ्य पर टेलिफिल्म ‘परिवर्तन’ और उनकी स्थानीय बोली में ‘प्रतिभा ‘उत्कल केसरी डॉ हरे कृष्णा मह्ताब द्वारा प्रसिद्ध उपन्यास के आधार पर 50 साल की आजादी के जश्न के रूप में चिह्नित करने के लिए।
9।

केन्द्रीय कृषि अभियांत्रिकी संस्थान (सीआईएई) किस शहर में स्थित है?
[ए] नई दिल्ली
[बी] भोपाल
[सी] चेन्नई
[डी] पुणे

सही उत्तर: बी [भोपाल]
स्पष्टीकरण:

सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ एग्रीकल्चरल इंजीनियरिंग (सीआईएई) भोपाल, मध्य प्रदेश में स्थित है .. यह कृषि के क्षेत्र में सीखने, अनुसंधान और विकास की एक उच्च सीट है। सीआईएई कृषि मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त निकाय है, जो भारतीय कृषि अनुसंधान सहायक सहायक परिषद है।
10।

असमिया साहित्य के लिए 2017 साहित्य अकादमी पुरस्कार को किसने प्रदान किया है?
[ए] व्याकरना बसो साल
[बी] उर्मी घनश्याम देसाई
[सी] अफसर अहमद
[डी] जयंत माधव बोरा

सही जवाब: डी [जयंत माधव बोरा]
स्पष्टीकरण:

जयंत माधव बोरा को उनके उपन्यास “मोरियाियाला” के लिए असमिया साहित्य के लिए 2017 साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। 2017 के लिए वार्षिक साहित्य अकादमी पुरस्कार 12 फरवरी, 2018 को नई दिल्ली में एक समारोह में प्रस्तुत किए गए थे। पुरस्कार 24 भाषाओं में दिए गए थे। सम्मानित कार्यों में सात उपन्यास, पांच कविताएं और लघु कथाएं, पांच साहित्यिक आलोचनाएं, एक नाटक और निबंध की पुस्तक शामिल हैं। अंश निम्नानुसार हैं: अफसर अहमद को अपने बंगाली उपन्यास ‘सेई निखोंज मोनुस्ता’ के लिए पुरस्कार मिला और बोडो भाषा में रीता बोरो को उनके उपन्यास ‘थ्विसाम’ के लिए सम्मान प्रदान किया गया। जबकि दोगरी में, शिव मेहता ने अपनी लघु कथाएँ ‘बन्ना’ के लिए पुरस्कार प्राप्त किया, उर्मि घनश्याम देसाई को उनकी साहित्यिक आलोचना गुजराती व्याकराना बसो वर्ष के लिए पुरस्कार मिला। पुरस्कार प्राप्तकर्ता ने एक उत्कीर्ण तांबा पट्टिका, शॉल और एक लाख रुपये का चेक युक्त एक कास्केट प्राप्त किया।

Comments

comments

Leave a Comment