09 February 2018 Daily Current Affairs in Hindi | Hindigk50k
09 February 2018 Daily Current Affairs in Hindi

09 February 2018 Daily Current Affairs in Hindi

 

Welcome to Current Affairs Today, your source for latest and Best Daily Current Affairs 2017 for preparation of IAS, UPSC, Banking, IBPS, Railways and other.

09 February 2018 Daily Current Affairs in Hindi

Current Affairs – Daily Current Affairs 2017 updates for Bank Exams, Insurance, UPSC, SSC, Railway & other Competitive Exams.

 

1।

केरल के नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में किसने शपथ ली है?
[ए] के.टी. कोशी
[बी] अरीजीत पसायत
[सी] नवनीति प्रसाद सिंह
[डी] एंटनी डॉमिनिक

सही उत्तर: डी [एंटनी डोमिनिक]
स्पष्टीकरण:

9 फरवरी, 2018 को न्यायमूर्ति एंटनी डोमिनिक को केरल के नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ दिलाई गई है। केरल के गवर्नर पी। सदाशिवम ने तिरुवनंतपुरम में राज भवन में मुख्य मंत्री पिनाराययी विजयन की उपस्थिति में कार्यालय की शपथ ली। मुख्य सचिव पॉल एंटनी ने राज्य के मुख्य न्यायाधीश के रूप में न्यायमूर्ति डॉमिनिक की नियुक्ति के राष्ट्रपति के आदेश को पढ़ा। वरिष्ठ उच्च न्यायालय के जजों, न्यायिक अधिकारियों, कैबिनेट मंत्री, राजनीतिक नेताओं और अन्य अधिकारियों ने दर्शकों को भर दिया।
2।

किस राज्य ने पहली बार खेल भारत स्कूल गेम्स (केआईएसजी -2018) में कुल मिलाकर पदक जीता है?
[ए] तमिलनाडु
[बी] महाराष्ट्र
[सी] हरियाणा
[डी] पंजाब

सही उत्तर: सी [हरियाणा]
स्पष्टीकरण:

हरियाणा ने पहली बार खिलाओ इंडिया स्कूल गेम्स (केआईएसजी-2018) में कुल मिलाकर पदक जीता है, जिसमें 102 स्वर्ण पदक और 26 रजत शामिल हैं। महाराष्ट्र ने 111 पदकों के साथ दूसरे स्थान पर कब्जा कर लिया है जबकि 9 4 पदक के साथ दिल्ली तीसरे स्थान पर है। खेल भारत स्कूल खेल खेल भारत कार्यक्रम का एक हिस्सा था जिसे केंद्रीय खेल मंत्रालय ने देश में खेल संस्कृति को जमीनी स्तर पर पुनर्जीवित करने और भारत को एक खेल राष्ट्र बनाने के लिए पेश किया था। सप्ताह के अंत के आयोजन में हिस्सा लेने वाले तीरंदाजी, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, मुक्केबाजी, फुटबॉल, हॉकी, जूडो, कबड्डी, खो-खो, शूटिंग, वेटलिफ्टिंग और कुश्ती सहित 16 खेल विषयों थे। यह जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम और मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम सहित पूरे दिल्ली में कई जगहों पर आयोजित किया गया था।
3।

कौन सा राज्य स्वास्थ्य सूचक प्रगतिशील रिपोर्ट में सबसे ऊपर है, जो हाल ही में नीती द्वारा जारी किया गया है?
[ए] पंजाब
[बी] केरल
[सी] उत्तर प्रदेश
[डी] तमिलनाडु

सही उत्तर: बी [केरल]
स्पष्टीकरण:

केरल ने नीती आयोग द्वारा जारी स्वास्थ्य सूचकांक की रिपोर्ट में समग्र स्वास्थ्य प्रदर्शन पर बड़े राज्यों की सूची में सबसे ऊपर है जबकि उत्तरप्रदेश समग्र प्रदर्शन के मामले में बड़े राज्यों के नीचे नीचे दिखाई दिया। सूचकांक “स्वस्थ राज्यों के अनुसार, बड़े राज्यों के लिए प्रगतिशील भारत रिपोर्ट ‘, केरल के बाद पंजाब, तमिलनाडु और गुजरात का पीछा किया गया। उत्तर प्रदेश, राजस्थान, बिहार और ओडिशा के अलावा राज्यों में से हैं, जो स्वास्थ्य सूचकांक में खराब प्रदर्शन कर रहे हैं। छोटे राज्यों में, मिजोरम पहले स्थान पर है, इसके बाद मणिपुर और गोवा वार्षिक वृद्धिशील प्रदर्शन के मामले में हैं। हेल्थ इंडेक्स सहकारी और प्रतिस्पर्धी संघवाद का लाभ उठाने के लिए एक उपकरण के रूप में कार्य करेगा, जो स्वास्थ्य परिणामों को प्राप्त करने की गति को तेज करेगा। यह व्यापक अध्ययन और विश्व बैंक भारत और स्वास्थ्य मंत्रालय से इनपुट के माध्यम से विकसित किया गया है।
4।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के पहले स्वतंत्र महिला निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है?
[ए] इंद्र नूयी
[बी] अर्चना भार्गव
[सी] तुलसी मुंडा
[डी] तुलसी मुंडा

सही उत्तर: ए [इंद्र नूयी]
स्पष्टीकरण:

पेप्सिको के चेयरमैन और सीईओ इंद्र नूई को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) बोर्ड के रूप में अपनी पहली स्वतंत्र महिला निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। वह आईसीसी स्वतंत्र अध्यक्ष के पद के साथ संरेखित करने के लिए जून 2018 में बोर्ड में शामिल हो जाएगा। स्वतंत्र निदेशक को दो साल की अवधि के लिए नियुक्त किया जाएगा, हालांकि वह दो से अधिक शर्तों के लिए अधिकतम छह साल की लगातार अवधि के साथ फिर से नियुक्त किया जा सकता है।
5।

राष्ट्रीय माइक्रो ड्रामा महोत्सव (एनएमडीएफ -018) के दूसरे संस्करण की मेजबानी करने के लिए कौन-सी शहर है?
[ए] नई दिल्ली
[बी] जयपुर
[सी] भोपाल
[डी] पटना

सही उत्तर: ए [नई दिल्ली]
स्पष्टीकरण:

द थिस्पिस 2 – राष्ट्रीय माइक्रो ड्रामा महोत्सव (एनएमडीएफ -2018) का दूसरा संस्करण 11 फरवरी, 2018 को नई दिल्ली के कामनी ऑडिटोरियम में आयोजित किया जाएगा। कुल 30 नाटकों के साथ, प्रत्येक 10 मिनट से ज्यादा नहीं, थियेटर को श्रद्धांजलि देंगे कलाकारों और कार्यकर्ताओं जिनमें टॉम अल्टर, वल्लभ व्यास, मंगलम स्वामीनाथ और राधाकृष्णन वायनाड शामिल थे। प्रतिभागियों को 10 विभिन्न श्रेणियों के तहत सम्मानित किया जाएगा जिनमें सर्वश्रेष्ठ उत्पादन, सर्वोत्तम दिशा और सर्वश्रेष्ठ स्क्रिप्ट शामिल है। यह समारोह दिल्ली स्थित थिएटर ग्रुप ‘विक्ट द थिएटर’ द्वारा आयोजित किया जा रहा है, जो हमारे समाज द्वारा देखी जा रही वर्तमान परिस्थितियों के विभिन्न विषयों और खिताबों पर आधारित होगा। त्योहार का नाम ‘इस्पारिया के द स्पैस’ के नाम पर रखा गया है, जो 6 वीं शताब्दी ईसा पूर्व में रहते थे और पहले अभिनेता थे जो अकेले प्रदर्शन करने के लिए मंच पर उपस्थित थे। नाटक विभिन्न भाषाओं में होंगे, जिनमें पंजाबी, उर्दू, तमिल, बंगाली, मलयालम आदि जैसे क्षेत्रीय भाषाओं शामिल हैं।

6।

बग बनकर, जो हाल ही में निधन हो गया, किस विधायक विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष थे?
[ए] हिमाचल प्रदेश
[बी] पंजाब
[सी] कर्नाटक
[डी] जम्मू और कश्मीर

सही उत्तर: सी [कर्नाटक]
स्पष्टीकरण:

बग कर्नाटक विधायक विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष बनकर (9 1 9), 7 फरवरी, 2018 को कर्नाटक के हावेरी जिले में निधन हो गए। वे विधानसभा में तीन बार चुने गए और देवराज उर्स कैबिनेट में पशुपालन मंत्री रहे। 1 9 85 से 1 9 8 9 तक उन्होंने चार साल के लिए विधानसभा की अध्यक्षता की।
7।

कौन सा अकबर कक्कट्टिल पुरस्कार -2018 के दूसरे संस्करण के लिए चुना गया है?
[ए] यू के कुमारन
[बी] एन एस माधवन
[सी] टी डी रामकृष्णन
[डी] सुभाष चंद्ररेन

सही उत्तर: सी [टी डी रामकृष्णन]
स्पष्टीकरण:

लेखक टी.डी. रामकृष्णन को अपने उपन्यास “सुगांदी एनना अण्डियादेयकी” के लिए अकबर कक्कट्टिल पुरस्कार के दूसरे संस्करण के लिए चुना गया है। अकबर कक्कटिल ट्रस्ट के सचिव द्वारा एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, फिल्म निर्माता अदूर गोपालकृष्णन 17 फरवरी, 2018 को कोझीकोड में होने वाले समारोह में 50,000 रुपये के बटुए, एक उद्धरण और श्री रामकृष्णन को स्मृति चिन्ह प्रदान करेंगे। ।
8।

2018 बौद्धिक संपदा सूचकांक (आईपीआई) में भारत का रैंक क्या है, जो यूएस चैंबर ऑफ कॉमर्स ग्लोबल इनोवेशन पॉलिसी सेंटर (जीआईपीसी) द्वारा जारी किया जाता है?
[ए] 46 वां
[बी] 44 वां
[सी] 45 वां
[डी] 47 वां

सही उत्तर: बी [44]
स्पष्टीकरण:

भारत बौद्धिक सम्पत्ति सूचकांक (आईपीआई-2018) के 6 वें संस्करण में 50 देशों में से 44 वें स्थान पर रहा है, जो यूएस चैंबर ऑफ कॉमर्स ग्लोबल इनोवेशन पॉलिसी सेंटर (जीआईपीसी) द्वारा जारी किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, भारत की रैंकिंग नए संकेतकों में अपेक्षाकृत मजबूत प्रदर्शन को दर्शाती है और साथ ही कंप्यूटर-आविष्कृत आविष्कारों (सीआईआई) के पेटेंटिबिलिटी पर सकारात्मक सुधार प्रयासों और प्रसिद्ध अंकों के लिए पंजीकरण प्रक्रियाएं दर्शाती हैं। यू.एस. और स्वीडन के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका ने सबसे ऊपर है।
9।

वैज्ञानिक और अभिनव अनुसंधान अकादमी (एसीएसआईआर) किस शहर में स्थित है?
[ए] नई दिल्ली
[बी] चेन्नई
[सी] जयपुर
[डी] लखनऊ

सही उत्तर: बी [चेन्नई]
स्पष्टीकरण:

वैज्ञानिक और अभिनव अनुसंधान अकादमी (एसीएसआईआर) राष्ट्रीय महत्व का एक भारतीय संस्थान है, जिसका मुख्यालय चेन्नई में सीएसआईआर परिसर, तमिलनाडु में है। संस्थान को डॉक्टरेट और डॉक्टरेट की डिग्री देने के उद्देश्य से स्थापित किया गया है। यह भारत के 23 शहरों में फैले 37 प्रयोगशालाओं और सीएसआईआर के 6 इकाइयों में अध्ययन केन्द्रों के साथ एक मेटा-विश्वविद्यालय है।
10।

मणिपुर के उच्च न्यायालय के नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में किसने शपथ ली है?
[ए] मंजुला चेल्लूर
[बी] सुजाता मनोहर
[सी] अभिलाषा कुमारी
[डी] सुखदा प्रीतम

सही उत्तर: सी [अभिलाषा कुमारी]
स्पष्टीकरण:

9 फरवरी, 2018 को न्यायमूर्ति अभीलशा कुमारी को मणिपुर के उच्च न्यायालय के नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ दिलाई गई है। राज्यपाल डॉ। नजमा हेपतुल्ला ने इम्फाल में राज भवन में उन्हें पद की शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री नंगथोम्बम बीरन सिंह, पूर्व मुख्यमंत्री ओकरम इबोबी सिंह, मंत्री, विधायक और न्यायाधीश शामिल हुए। इससे पहले, न्यायमूर्ति अभीलशा गुजरात उच्च न्यायालय के न्यायाधीश थे।

Comments

comments

Leave a Comment

error: