06 September 2017 Daily Current Affairs in Hindi | Hindigk50k
06 September 2017 Daily Current Affairs in Hindi

06 September 2017 Daily Current Affairs in Hindi

06 September 2017 Daily Current Affairs in Hindi

Welcome to Current Affairs in hindi, your source for latest and Best Daily Current Affairs 2017 for preparation of IAS, UPSC, Banking, IBPS, Railways and other.Current Affairs – Daily Current Affairs 2017 updates for Bank Exams, Insurance, UPSC, SSC, Railway & other Competitive Exams.

  1. भारतीय रिजर्व बैंक ने एचडीएफसी बैंक को भी घरेलू स्तर पर महत्वपूर्ण बैंकों की सूची डी-एसआईबी में शामिल कर लिया है। केंद्रीय बैंक ने देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई व निजी क्षेत्र के प्रमुख आईसीआईसीआई बैंक को 2015 में डी-एसआईबी के रूप में वर्गीकृत किया था। इस तरह से वित्तीय संस्थानों की इस विशिष्ट सूची में अब तीन बैंक हो गए हैं।
  2. चुनाव आयुक्त के रूप में सुनील अरोड़ा को नियुक्त किया गया है| सुनील अरोड़ा 1980 बैच के राजस्थान कैडर के आईएएस अधिकारी है| सुनील अरोड़ा केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय और कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय में सचिव के तौर पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं|
  3. भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक के रूप में राजीव महर्षि को नियुक्त किया गया है| राजीव महर्षि 1978 बैच के राजस्थान कैडर के आईएएस अधिकारी है| हाल ही में राजीव महर्षि केन्द्रीय गृह सचिव के पद से सेवानिवृत हुए है| गृह सचिव से पूर्व राजीव वित्त सचिव के रूप में कार्यरत थे|
  4. ब्रिक्स देशों (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) ने वाणिज्यिक संबंधों को और गहरा बनाने के लिए आर्थिक और व्यापार सहयोग सहित चार दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए।
  5. भारत की कोनसाम उर्मिला देवी ने आस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में हुई राष्ट्रमंडल युवा (बालक और बालिका) भारोत्तोलन चैम्पियनशिप के 44 किग्रा वजन वर्ग में स्वर्ण पदक जीता।
  6. पी आर शेषाद्री को निजी क्षेत्र के करुर वैश्य बैंक का प्रबंध निदेशक तथा मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया।
  7. औषधि कंपनी नोवार्तिस ने वसंत नरसिम्हन को अपना मुख्य कार्यकारी अधिकारी नामित किया।
  8. अरुणाचल प्रदेश के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जोमदे केना का निधन हो गया। वह 52 वर्ष के थे।
  9. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने केनिथ जस्टर को भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया।
  10. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुजरात के राजकोट में सौराष्ट्र नर्मदा सिंचाई योजना (सौनी योजना) लिंक-4 के दूसरे चरण का शिलायन्स किया।
  11. भारत एवं श्रीलंका के तटरक्षक बलों के बीच सहयोग को बढ़ाते हुए भारत ने श्रीलंका को अपतटीय गश्ती वाहन वरूण सौंपा। इस पोत को गत 23 अगस्त को पारंपरिक सम्मान के सेवा से हटाया गया ताकि इसे कोच्चि में सौंपा जा सके।

Comments

comments

Leave a Comment