05 February 2018 Daily Current Affairs in Hindi | Hindigk50k
05 February 2018 Daily Current Affairs in Hindi

05 February 2018 Daily Current Affairs in Hindi

Welcome to Current Affairs Today, your source for latest and Best Daily Current Affairs 2017 for preparation of IAS, UPSC, Banking, IBPS, Railways and other.

05 February 2018 Daily Current Affairs in Hindi

 – Daily Current Affairs 2017 updates for Bank Exams, Insurance, UPSC, SSC, Railway & other Competitive Exams.

 

  1. कौन सा शहर पहली बार अंतर्राष्ट्रीय कला मेला की मेजबानी कर रहा है?
    [ए] नई दिल्ली
    [बी] सूरत
    [सी] कोलकाता
    [डी] जयपुर
    सही उत्तर: ए [नई दिल्ली]
    स्पष्टीकरण:
    भारत का उपराष्ट्रपति एम। वेंकैया नायडू ने 4 फरवरी, 2018 को नई दिल्ली में आर्ट्स के इंदिरा गांधी राष्ट्रीय केंद्र में पहली बार अंतर्राष्ट्रीय कला मेला का उद्घाटन किया। इस आयोजन का उद्देश्य, कलाकार और पारिवारिक और कला के प्रति जागरूकता बढ़ाने और जागरूकता बढ़ाने के लिए। ललित कला अकादमी द्वारा आयोजित कला महोत्सव, इस महीने की 18 तारीख तक जारी रहेगा जिसमें कलाकार और समूह अपने काम का प्रदर्शन करेंगे। पूरे देश के 800 से अधिक कलाकारों को इस घटना में भाग लेने की उम्मीद है। कई दूतावास और सांस्कृतिक केंद्र भी भाग लेंगे। इस घटना में भाग लेने वाले कुछ देश चीन, वेनेजुएला, पुर्तगाल, श्रीलंका, पोलैंड, मैक्सिको, बांग्लादेश, फ्रांस, यूनाइटेड किंगडम, स्पेन और ब्राजील हैं। अंतर्राष्ट्रीय कलाकारों और संगठनों सहित भारतीय कलाकारों के लिए करीब 325 स्टालों हैं।

2।
2018 विश्व कैंसर दिवस (डब्ल्यूसीडी) किस तारीख को मनाया जाता है?
[ए] 5 फरवरी
[बी] 3 फरवरी
[सी] 4 फरवरी
[डी] फरवरी 2
सही उत्तर: सी [4 फरवरी]
स्पष्टीकरण:
विश्व कैंसर दिवस (डब्ल्यूसीडी) हर साल 4 फरवरी को कैंसर के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है, इसका इलाज और इसकी रोकथाम के तरीकों को प्रोत्साहित करने के लिए। दिन का प्राथमिक लक्ष्य 2020 तक बीमारी और संबंधित मौतों को कम करना है। 2018 टैगलाइन “हम कर सकते हैं मैं “सभी की पहचान कर सकता हूँ – एक सामूहिक या व्यक्तियों के रूप में – कैंसर के वैश्विक बोझ को कम करने के लिए उनका भाग कर सकता है

3।
हाल ही में निधन हो चुके हुकम सिंह, उत्तर प्रदेश के लोकसभा क्षेत्र से एमपी का क्या था?
[ए] सहारनपुर
[बी] रामपुर
[सी] कैराणा
[डी] गाजियाबाद
सही उत्तर: सी [कैराण]
स्पष्टीकरण:
उत्तर प्रदेश के कैराणा के भाजपा सांसद, हुकम सिंह (79) का 3 फरवरी, 2018 को नोएडा, उत्तर प्रदेश में निधन हो गया। वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के थे। वह 16 वीं लोकसभा के अध्यक्षों और जल संसाधन संबंधी स्थायी समिति के अध्यक्ष के सदस्य थे। वह यूपी से 7 बार विधायक थे और उन्होंने उत्तर प्रदेश सरकार में भाजपा और कांग्रेस दोनों के बीच कैबिनेट मंत्री के रूप में भी काम किया था।

 

4।
बांग्लादेश के नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में किसने शपथ ली है?
[ए] मोहम्मद मुजमल हुसैन
[बी] शेख मुजीबुर रहमान
[सी] मोहम्मद शफील आलम
[डी] सैयद महमूद हुसैन
सही जवाब: डी [सैयद महमूद हुसैन]
स्पष्टीकरण:
सईद महमूद हुसैन को बांग्लादेश के 22 मुख्य मुख्य न्यायाधीश के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ दिलाई गई है। वह कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश अब्दुल वहाब मियां के पद पर कामयाब रहे। भ्रष्टाचार के आरोपों के बीच बांग्लादेश के प्रथम हिंदू प्रमुख न्यायमूर्ति सुरेंद्र कुमार सिन्हा ने नवंबर 2017 में इस्तीफा दे दिए जाने के बाद मियान को कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया। सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीशों के विरोध में संसद के अधिकार को खत्म करने के बाद, सुप्रीम कोर्ट ने 16 वीं संवैधानिक संशोधन को घोषित करने के फैसले के बाद, चूंकि येस्टेस सिन्हा विवाद के केंद्र स्तर पर थे।

5।
किस केंद्रीय मंत्रालय ने ग्रीन गुड डेड्स अभियान चलाया है?
[ए] पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय
[बी] महिला और बाल विकास मंत्रालय
[सी] कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय
[डी] पर्यावरण मंत्रालय, वन और जलवायु परिवर्तन
सही उत्तर: डी [पर्यावरण मंत्रालय, वन और जलवायु परिवर्तन]
स्पष्टीकरण:
पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन के केंद्रीय मंत्री डॉ। हर्षवर्धन ने लोगों और छात्रों को विशेष रूप से जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग के बारे में संवेदनशील बनाने के लिए लोगों के उन्मुख अभियान “ग्रीन गुड डैड्स” का शुभारंभ किया है। पल्स पोलियो अभियान के लिए “पोलियो सैनिकों” द्वारा निपुण महत्वपूर्ण भूमिका का जिक्र करते हुए डॉ। वर्धन ने “ग्रीन सैनिकों” की आवश्यकता को ग्रीन गुड डेड्स आंदोलन को व्यापक आधार पर रेखांकित किया है और इसे जमीनी स्तर पर सफलतापूर्वक सफलतापूर्वक लेना है। पर्यावरण मंत्रालय ने इस अभियान में शामिल होने के लिए शिक्षण समुदाय को अपील की है ताकि लोग अभियान के कारणों के बारे में जागरूक हो सकें।

 

6।
पश्चिम बंगाल के अनूठे, पहले-किस तरह के, अस्थायी बाजार का उद्घाटन हुआ है?
[ए] सिलीगुड़ी
[बी] जलपाईगुड़ी
[सी] कोलकाता
[डी] मेदिनीपुर
सही उत्तर: सी [कोलकाता]
स्पष्टीकरण:
कोलकाता, पश्चिम बंगाल के पटुली में अनूठे, पहले-के-अपनी-तरह, अस्थायी बाजार का विस्तार हुआ है। बाजार श्रीनगर में दलाल और बैंकाक में लोगों के समान है। यह परियोजना कोलकाता महानगर विकास प्राधिकरण (केएमडीए) द्वारा कार्यान्वित की जा रही है। मछली, मांस, सब्जियों, किराना आदि के लिए ज़ोन-वार डिमार्नेशन के साथ 114 नावों पर स्थापित 228 स्टालों हैं। लकड़ी के रैंप का निर्माण किया गया है, जिसके तहत लोग अपनी पसंद की नाव तक पहुंचने के लिए चलेंगे। पानी की उचित ऑक्सीकरण सुनिश्चित करने और इस प्रकार पारिस्थितिक संतुलन बनाए रखने के लिए आधुनिक तकनीक अपनाई जा रही है। जल निकाय, एक नहर, जिस पर बाजार स्थापित किया जा रहा है, के पास के आसपास का मार्ग, पवेर ब्लॉक के साथ छत लगाया जा रहा है। बाजार एक सहकारी माध्यम से चलाया जाएगा कीमत सामान्य बाजारों में उन लोगों के समान होगी।

 

7।
किस मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने नियुक्त समिति नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) का मसौदा तैयार कर रही है?
[ए] राम शंकर कोरल समिति
[बी] कश्मीर कस्तुरीरंगन समिति
[सी] वी जी एस राठौर समिति
[डी] केजे अल्फोन्स कमेटी
सही उत्तर: बी [कश्मीर कस्तुरीरंगन समिति]
स्पष्टीकरण:
जून, 2017 को नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) का मसौदा तैयार करने के लिए केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने पूर्व आईएसआरओ के प्रमुख के कस्तुरीरंगन की अध्यक्षता वाली 9-सदस्यीय समिति का गठन किया था। यह समिति 31 मार्च, 2018 तक अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। उसके बाद, मानव संसाधन विकास मंत्रालय इस रिपोर्ट पर विचार-विमर्श करेगा और इसके बाद समिति के सुझाव केंद्रीय मंत्रिमंडल को अपनी मंजूरी के लिए पेश किए जाएंगे। समिति में पूर्व आईएएस अधिकारी केजे अल्फ़ोंस और राम शंकर कुरेल भी शामिल हैं, जिनके पास कृषि विज्ञान और प्रबंधन के क्षेत्र में व्यापक अनुभव है। समिति को यह ध्यान में रखा गया है कि सदस्यों को शिक्षा के विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित विशेषज्ञता प्राप्त होती है। गौरतलब है कि यह पैनल देश की विविधता को भी दर्शाता है क्योंकि सदस्य विभिन्न विभागों के साथ-साथ क्षेत्र भी हैं। मौजूदा एनईपी 1986 में तैयार किया गया था और 1992 में संशोधित किया गया था।

 

8।
केंद्रीय बजट 2018 में, केंद्र सरकार ने किसानों को सौर खेती के लिए प्रोत्साहित करने के लिए 48,000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं?
[ए] कसुम योजना
[बी] क्यूसब योजना
[सी] कुसुइन योजना
[डी] क्यूयूटीयूबी स्कीम
सही उत्तर: ए [कुसम योजना]
स्पष्टीकरण:
केंद्र सरकार ने 1.4 लाख करोड़ रुपये की कुसम योजना की घोषणा की है ताकि किसानों की मदद के लिए 28,250 मेगावाट तक विकेन्द्रीकृत सौर ऊर्जा उत्पादन को बढ़ावा दिया जा सके। परिसंवाद KUSUM “किसान ऊर्जा सुरक्षा Utthaan महा अभियान” के लिए खड़ा है केंद्रीय बजट 2018-19 में, केंद्र ने 10 साल की कुसम योजना पर 48,000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। यह योजना किसानों को उनके बंजर भूमि पर स्थापित सौर ऊर्जा परियोजनाओं के माध्यम से ग्रिड को अतिरिक्त बिजली बेचने का विकल्प देकर एक अतिरिक्त आय प्रदान करेगा। इससे क्षेत्र के डी-डीजलिंग और डिस्क्स को भी मदद मिलेगी। इस योजना के तहत, केंद्र सरकार अपने बंजर भूमि पर सौर ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना के लिए किसानों को सब्सिडी प्रदान करेगी। किसानों को प्रदान किए गए सौर पंपों पर 60% सब्सिडी को केंद्र और राज्यों के बीच साझा किया जाएगा जबकि 30% बैंक ऋण के माध्यम से प्रदान किया जाएगा। शेष राशि को किसानों द्वारा वहन करना होगा। नतीजतन, कुसुम योजना 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने के लिए कृषि पंप सेटों को सौरंद करेगी।

 

9।
परमाणु ईंधन परिसर (एनएफसी) के नए नियुक्त मुख्य कार्यकारी कौन है?
[ए] दिनेश श्रीवास्तव
[बी] गरमी सिंह
[सी] नितिन चोपड़ा
[डी] विक्रम झा
सही उत्तर: ए [दिनेश श्रीवास्तव]
स्पष्टीकरण:
विभक्त परमाणु वैज्ञानिक डॉ। दिनेश श्रीवास्तव ने परमाणु ईंधन परिसर (एनएफसी) के नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में कार्यभार संभाला है। वह जी कल्याणकृष्णन से सफल रहे। इस क्षमता में डॉ। श्रीवास्तव एनएफसी बोर्ड के अध्यक्ष होंगे। इस कार्य से पहले, वह एनएफसी में उप-मुख्य कार्यकारी अधिकारी का पद धारण कर रहा था। इससे पहले, उन्होंने भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (बीएआरसी), मुंबई में 3 दशकों तक काम किया था और होमी भाभा नेशनल इंस्टीट्यूट (एचबीएनआई), मुंबई में वरिष्ठ प्रोफेसर हैं।

 

10।
सुधा करमरकर, दिग्गज थियेटर कलाकार का निधन हो गया है। वह किस राज्य से स्वागत हुआ था?
[ए] तमिलनाडु
[बी] कर्नाटक
[सी] गोवा
[डी] महाराष्ट्र
सही उत्तर: डी [महाराष्ट्र]
स्पष्टीकरण:
सुधा करमरकर (83), दिग्गज थियेटर कलाकार, निदेशक, और महाराष्ट्र में बच्चों के रंगमंच के अग्रणी, 5 फरवरी, 2018 को मुंबई में निधन हो चुके हैं। करमरकर ने मुंबई में बच्चों के थिएटर की स्थापना की, जिसे ‘बाल रंगभूमि-लिटिल थियेटर’ और बच्चों के लिए विभिन्न नाटकों का निर्देशन किया। उसने न केवल नाटकों का निर्देशन किया बल्कि नाटकों में अभिनय किया। उन्होंने 1 9 5 9 में मधु मंजिरी के साथ पहली बार बच्चों के नाटक के साथ लिटिल थियेटर के आंदोलन की शुरुआत की और तब से तीन दशक से अधिक समय में बच्चों ने उन नाटकों का आनंद लिया जो उनके लिए वास्तव में मायने रखे थे। इस आंदोलन के माध्यम से मराठी फिल्म और मंच उद्योग में कई कलाकार उभरे।

 

Thank you for reading the Current affairs questions answers for SSC, BANK, HSSC exams.

Comments

comments

Leave a Comment

error: