वृक्षारोपण के लाभ पर निबंध- Essay on Benefits of Planting Trees-हिन्दी निबंध – Essay in Hindi

वृक्षारोपण के लाभ पर निबंध- Essay on Benefits of Planting Trees-हिन्दी निबंध – Essay in Hindi Here we are providing you  this -essay in hindi- हिन्दी निबंध –वृक्षारोपण के लाभ पर निबंध- Essay on Benefits of Planting Trees -हिन्दी निबंध – Essay in Hindi which will help in hindi essays for class 4, hindi essays for class 10,  hindi essays for class 9,  hindi essays for class 7, hindi essays for class 6, hindi essays for class 8. 

planting trees essay in english,  importance of planting trees paragraph, essay about tree planting activity, importance of tree plantation essay, advantages of tree plantation essay, essay on trees, essay on tree for class 1, essay on importance of trees for class 5,

वृक्षारोपण के लाभ पर निबंध- Essay on Benefits of Planting Trees-हिन्दी निबंध – Essay in Hindi

पेड़ और पौधे मुख्य कारण हैं कि हम इस धरती पर जीवित क्यों हैं। वे जीवन देने वाली ऑक्सीजन गैस प्रदान करते हैं जिसके बिना इस ग्रह पर हमारा अस्तित्व असंभव है। इसके अलावा पेड़ों के रोपण के कई अन्य लाभ हैं।

वृक्षारोपण के कई फायदे हैं। उनके द्वारा मिलने वाले कुछ लाभों में हानिकारक गैसों, जो पर्यावरण को दूषित करते हैं, को अवशोषित करना, पक्षियों और जानवरों के लिए भोजन और आश्रय प्रदान करना और गर्मियों के दिनों में छाया प्रदान करना शामिल है। आपकी परीक्षा में इस विषय पर आपकी मदद करने के लिए वृक्षारोपण के लाभ पर हमने अलग-अलग लंबाई के निबंध उपलब्ध करवाएं हैं। आप अपनी रुचि के हिसाब से किसी भी निबंध को चुन सकते हैं:

वृक्षारोपण के लाभ पर लंबे और छोटे निबंध (Long and Short Essay on Benefits of Planting Trees)

वृक्षारोपण के लाभ पर निबंध 1 (200 शब्द) (Essay on Benefits of Planting Trees 200 words)

वृक्षारोपण के महत्व पर बार-बार जोर दिया जाता है। इसका कारण है उनके द्वारा प्रदान किए जाने वाले कई प्रकार के लाभ। पेड़ों के रोपण के मुख्य लाभों में से एक यह है कि वे हमें जीवन देने वाली ऑक्सीजन प्रदान करते हैं। ऑक्सीजन की उपस्थिति के बिना जीवित प्राणियों का अस्तित्व संभव नहीं है। पेड़ लगाना इसलिए भी आवश्यक है क्योंकि उनके पास हानिकारक गैसों को अवशोषित करने की शक्ति है। कार्बन मोनो-ऑक्साइड, सल्फर डाइऑक्साइड और अन्य हानिकारक गैसों और वाहनों द्वारा उत्सर्जित धुएं और उद्योगों से निकलते प्रदूषण को पेड़ों की उपस्थिति के कारण काफी हद तक नियंत्रित और शुद्ध किया जाता है।

पेड़ पक्षियों और जानवरों को भी आश्रय प्रदान करते हैं। गर्मी के दिनों में वे तेज़ सूरज की किरणों से यात्रियों को राहत देते हैं। पेड़ हमारे ग्रह को रहने लायक बनाते हैं। हालाँकि पेड़ों द्वारा हमें कई प्रकार के लाभ मिलते हैं और हम उनके बिना हमारी ज़िंदगी की कल्पना नहीं कर सकते पर फिर भी हम उन्हें विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए तीव्र गति से काट रहे हैं।

लकड़ी का उपयोग विभिन्न प्रकार के उत्पादों और चीजों को बनाने के लिए किया जाता है। यही कारण है कि कई पेड़ हर दिन काट जा रहे हैं। बढ़ती आबादी एक और कारण है कि कई पेड़ों को तेजी से काटा जा रहा है। वनों की जगह को औद्योगिक क्षेत्रों और आवासीय स्थानों में बदला जा रहा है।

यह सही समय है जब सरकार को पेड़ों की कटाई पर प्रतिबंध लगा देना चाहिए और लोगों को अधिक से अधिक पौधे लगाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।


 

वृक्षारोपण के लाभ पर निबंध 2 (300 शब्द) (Essay on Benefits of Planting Trees 300 words)

प्रस्तावना

पेड़ पर्यावरण का एक अनिवार्य हिस्सा हैं। धरती पर पेड़ों और पौधों के अस्तित्व के बिना मनुष्य और जानवरों की अन्य प्रजातियों का अस्तित्व संभव नहीं है। यही कारण है कि पेड़ों को काटने की निंदा की जाती है और सरकार ने अधिक से अधिक पेड़ों को लगाने का प्रचार किया है।

पेड़ लगाने के लाभ

समय-समय पर पौधे लगाने का जोर दिया जाता है। पेड़ों के रोपण के विभिन्न लाभ यहां बताए गए हैं:

  1. ऑक्सीजन का स्रोत

वृक्ष लगाने का पहला और सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह है कि वे कार्बन डाइऑक्साइड और श्वास ऑक्सीजन का आदान-प्रदान करते हैं। पर्यावरण में ऑक्सीजन की जरूरत सभी को ज्ञात है।

  1. हानिकारक गैसों को अवशोषित करते हैं

पेड़ों न केवल कार्बन डाइऑक्साइड लेते हैं बल्कि वातावरण से कई अन्य हानिकारक गैसों को भी अवशोषित करते हैं जिससे वातावरण को ताजगी मिलती है। इन दिनों वाहनों और औद्योगिक फैक्ट्रियों से बहुत प्रदूषण निकल रहा है। अधिक से अधिक पेड़ लगाने से प्रदूषित हवा से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी।

 

  1. जलवायु को शांत रखते हैं

पेड़ पर्यावरण को शांत रखते हैं। वे गर्मी के असर को कम करने में मदद करते हैं। उनसे प्राप्त ठंडक का असर ऐसा है कि यह आसपास के स्थानों में 50% तक एयर कंडीशनर की आवश्यकता को कम कर सकता है।

  1. आश्रय प्रदान करते हैं

पक्षी पेड़ों पर घोंसलों का निर्माण करते हैं जिससे उन्हें आश्रय मिलता है। पेड़ मकड़ी, बंदरों, कोआला, अजगर, कंगारू और जानवरों की अन्य प्रजातियों के लिए भी घर हैं।

  1. भोजन उपलब्ध कराते हैं

पेड़ों पर फल लगते हैं जो पक्षियों, जानवरों और मनुष्यों के लिए भोजन हैं। गाय, बकरियां और अन्य शाकाहारी जानवर भी वृक्षों के पत्ते खाते हैं।

  1. वायु और जल प्रदूषण नियंत्रित करते हैं

वृक्ष वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए हानिकारक गैसों को न केवल अवशोषित करते हैं बल्कि जल प्रदूषण को भी नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

निष्कर्ष

यह सही समय है जब हम पेड़ों के रोपण के महत्व को पहचाने और इस दिशा में जितना हो सके उतना योगदान करने की जिम्मेदारी ले सकें।


 

वृक्षारोपण के लाभ पर निबंध 3 (400 शब्द) (Essay on Benefits of Planting Trees 400 words)

प्रस्तावना

पेड़ों के रोपण के विभिन्न लाभों को बार-बार बताया गया है। सतही स्तर पर आपको इन लाभों में से कुछ दिखाई दे सकते हैं लेकिन जब आप गहराई से देखते और उन्हें महसूस करते हैं तो आपको पता चलेगा कि हमारे अस्तित्व के लिए वे बेहद जरूरी क्यों हैं।

वृक्षारोपण में गैर सरकारी संगठनों की सहायता  

कई गैर लाभकारी संगठन हैं जो पेड़ों को रोपण करके साफ़-सुथरे और हरियाली भरे वातावरण का निर्माण करने की ज़िम्मेदारी उठाते हैं। ये संगठन पेड़ों के कटाई का भी विरोध करते हैं। हमारे देश में इस दिशा में काम करने वाले कुछ गैर सरकारी संगठनों में संकल्प तरू फाउंडेशन, यूथ सर्विसेज फॉर पीस, से ट्रीज, ग्रो ट्रीज, ग्रीन यात्रा, रिफोरेस्ट इंडिया, ग्रीन लाइफ इंडिया और ट्री प्लांटेशन शामिल हैं।

इन गैर-सरकारी संगठनों का एकमात्र उद्देश्य लोगों को वृक्षारोपण के लाभों के बारे में सूचित करना और उन्हें ऐसा करने में संलग्न करना है। इस कारण से कई लोग देश को हरा-भरा बनाने के लिए हाथ मिला रहे हैं और इस दिशा में काम कर रहे हैं। जो लोग इन संगठनों के साथ हरियाली को फैलाने के लिए काम कर रहे हैं उन्हें अधिक से अधिक पेड़ लगाने चाहिए। समय-समय पर वे ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए अभियान चला सकते हैं।

 

इन योजना को सफल बनाने के लिए हम अपने पास के क्षेत्र में पेड़ों को लगा सकते हैं। हालांकि अगर हम एक बड़ा अंतर लाना चाहते हैं तो हमें बड़े पैमाने पर काम करने के लिए इन गैर-सरकारी संगठनों में शामिल होना चाहिए।

वृक्षारोपण के लाभों को संवेदनशील होना चाहिए

सरकार को गैर-लाभकारी संगठनों का समर्थन करना चाहिए ताकि वे वृक्षारोपण के महत्व को फैलाने में सहायता करें। पेड़ों के कटाई पर भी प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए। वृक्षारोपण की योजना कभी भी सफल नहीं होगी यदि उन्हें क्रूर रूप से तीव्र गति से काटा गया तो।

लोगों को अपने लाभों को बल देते हुए अधिक पेड़ों के रोपण के महत्व के बारे में संवेदनशील होना चाहिए। इसका प्रसार रेडियो, टेलीविजन, समाचार पत्र, सोशल मीडिया, होर्डिंग और पत्रक के माध्यम से किया जा सकता है। गैर-सरकारी संगठनों के संपर्क विवरणों को इन माध्यमों के ज़रिए फैलाना होगा। समस्या यह है कि भले ही बहुत से लोग इस दिशा में काम करना चाहते हैं लेकिन उन्हें यह नहीं पता कि किस तरह अपना योगदान दें।

शुरुआत से ही छात्रों को पेड़ों के रोपण के महत्व के बारे में सिखाना एक अच्छा विचार है। शैक्षिक संस्थान समय-समय पर अपने छात्रों को कार्यों में व्यस्त कर पेड़ों की कटाई के बारे में बता सकते हैं।

निष्कर्ष

एक चीनी कहावत के शब्द कुछ इस प्रकार हैं, “20 साल पहले पेड़ को लगाने का समय सबसे अच्छा समय था। दूसरा सबसे अच्छा समय अब ​​है।” इसलिए अपना काम करें और इस जगह को और अधिक सुंदर बनाएं।


 

वृक्षारोपण के लाभ पर निबंध 4 (500 शब्द) (Essay on Benefits of Planting Trees 500 words)

प्रस्तावना

पौधों और पेड़ों ने इस ग्रह को रहने लायक बनाया है। पेड़ों के अस्तित्व के बिना हम पृथ्वी पर जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते। वृक्षारोपण के बुनियादी लाभों में से एक यह है कि वे जीवन देने वाली ऑक्सीजन प्रदान करते हैं और जानवरों द्वारा छोड़ी गई कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करते हैं। हालांकि पेड़ न सिर्फ हमें ऑक्सीजन देते हैं बल्कि फल, लकड़ी, फाइबर, रबर आदि और भी बहुत कुछ प्रदान करते हैं। पेड़ पशुओं और पक्षियों के लिए आश्रय का भी काम करते हैं।

पेड़ स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं

पेड़ों के विभिन्न लाभों में से यह सबसे महत्वपूर्ण है। पेड़ विभिन्न प्रकार से हमारे स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। यहां एक संक्षिप्त नज़र डाली गई है कि वे हमारे स्वास्थ्य को सकारात्मक रूप से कैसे प्रभावित करते हैं:

  1. प्रदूषण के प्रभाव को कम करते हैं

पेड़ न केवल कार्बन डाइऑक्साइड लेते हैं बल्कि वाहनों और उद्योगों द्वारा उत्सर्जित विभिन्न हानिकारक गैसों को भी अवशोषित करते हैं। यह प्रदूषण को कम करने का एक स्वाभाविक तरीका है। अधिक पेड़ लगाने का मतलब प्रदूषण को कम करना है। वायु प्रदूषण के अलावा पेड़ भी ध्वनि और जल प्रदूषण को कम करने में सहायता करते हैं। प्रदूषण रहित वातावरण निश्चित रूप से स्वस्थ है।

  1. औषधि प्रदान करते हैं

सेब, राख, देवदार, बीच, एलो वेरा, तुलसी, सफेद पाइन और सिल्वर बिर्च सहित कई पेड़ और पौधें अपनी औषधीय गुणों के लिए जाने जाते हैं। जहाँ इनमें से कुछ पेड़ों की छाल में औषधीय गुण मौजूद हैं वहीँ अन्य के पत्ते और फल राहत देने के लिए जाने जाते हैं। विभिन्न बीमारियों को रोकने / इलाज करने के लिए इन पेड़ों से विभिन्न दवाएं ली गई हैं। विभिन्न दवाओं और उपचारों के लिए बढ़ती आवश्यकता के साथ ऐसे पेड़ों को बढ़ाना आवश्यक है।

  1. तनाव कम करते हैं

पेड़ों में हमें फिर से जीवंत करने की शक्ति है। एक पेड़ के नीचे हरी घास पर समय बिताना तनाव को काफी कम कर सकता है। पेड़ों की शाखाओं पर बैठे पक्षियों की आवाज़, तेज़ हवाओं से पत्तियों का हिलना और पेड़ों पर पत्तियों और फूलों की गंध – इन सबसे मन पर अच्छा प्रभाव पड़ता है और तनाव को कम करने में मदद मिलती है। शोधकर्ताओं का यह भी दावा है कि पेड़ को गले लगाने से भी तनाव को कम करने में मदद मिल सकती है। तनाव जो कि विभिन्न शारीरिक और मानसिक बीमारियों का कारण है, इन दिनों इस प्रकार पेड़ों से कम किया जा सकता है।

  1. प्राकृतिक उपचार देते हैं

ऐसा कहा जाता है कि पत्तेदार पेड़, झरने वाली नदियाँ और हरी-भरी घाटियाँ सभी प्राकृतिक उपचार प्रदान करते हैं। इसका कारण यह है कि वे सांस लेने के लिए ताजी हवा देते हैं जिससे हमारे मन पर शांत प्रभाव पड़ता है। यही कारण है कि लोगों को उनकी बीमारियों से उबरने के लिए पहाड़ी स्टेशनों का दौरा करने का सुझाव दिया जाता है। ऐसा भी कहा जाता है कि जो लोग पेड़ों और प्रकृति के करीब रहते हैं उन्हें कम रोग होते हैं। उनकी बीमारियाँ भी जल्दी ठीक होती हैं बजाए उन लोगों के अपने कृत्रिम शहरी वातावरण में बंद रहते हैं।

पेड़: हमारे सभी दौर विकास के लिए आवश्यक

एक व्यक्ति के सर्वांगीण विकास के लिए पेड़ और पौधें वास्तव में आवश्यक हैं। ऐसा स्थान जहां कोई पेड़ नहीं है वहां की हवा में ही दुख झलकता है जबकि एक अच्छी संख्या में वृक्षों से घिरा हुआ स्थान स्वचालित रूप से जीवंत और रहने लायक दिखता है। पेड़ न केवल हमें शारीरिक रूप से फिट रखते हैं बल्कि हमारे दिमाग के विकास में भी सहायता करते हैं। पेड़ों का हमारे दिमाग पर शांत प्रभाव पड़ता है और शांति धैर्य रखने की कुंजी है। जो शांत है वह बेहतर निर्णय ले सकता है और विभिन्न परिस्थितियों में अच्छी तरह से काम कर सकता है।

निष्कर्ष

पेड़ इस दुनिया को जीने के लिए एक बेहतर स्थान बनाती हैं। हमें इसलिए अधिक से अधिक पेड़ लगाने चाहिए और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।


 

वृक्षारोपण के लाभ पर निबंध 5 (600 शब्द) (Essay on Benefits of Planting Trees 600 words)

प्रस्तावना

पेड़ पर्यावरण, सामाजिक और आर्थिक लाभ प्रदान करते हैं। यही कारण है कि सरकार और पर्यावरण विशेषज्ञ अधिक से अधिक वृक्षों के रोपण के महत्व पर जोर देते हैं। वृक्षारोपण के विभिन्न लाभों का एक संक्षिप्त रूप इस प्रकार है।

वृक्षारोपण के पर्यावरणीय लाभ

वृक्षारोपण के पर्यावरणीय लाभों को सभी जानते हैं। पर्यावरण में पारिस्थितिकी संतुलन को बनाए रखने के लिए वृक्ष ऑक्सीजन छोड़ते हैं और सांस लेने हेतु कार्बन डाइऑक्साइड लेते हैं। वे सभी हानिकारक गैसों को भी अवशोषित करते हैं और हमें सांस लेने के लिए ताजा और शुद्ध हवा देते हैं। अधिक पेड़ लगाने का मतलब ताज़ी हवा और शुद्ध वायुमंडल है। बढ़ते प्रदूषण को नियंत्रित नहीं किया जा सकता लेकिन इसके प्रभाव को अधिक से अधिक वृक्ष लगाकर कम किया जा सकता है। बड़ी संख्या में लगे वृक्षों का स्थान कंक्रीट जंगलों की तुलना में काफी ठंडे हैं। पेड़ हमें हानिकारक अल्ट्रा वायलेट किरणों से बचाने के लिए एक परत का निर्माण भी करते हैं।

पेड़ भी पक्षियों और जानवरों की विभिन्न प्रजातियों के लिए एक आवास के रूप में सेवा करते हैं। इसके अलावा उन पर लगने वाले पत्ते, फूल और फल जीवित प्राणियों के लिए भोजन का एक स्रोत हैं। वृक्षारोपण का अर्थ है पर्याप्त भोजन और आश्रय होना। इन सबके अलावा पेड़ जल प्रदूषण को नियंत्रित करने और मिट्टी के क्षरण को रोकने में भी मदद करते हैं। पहाड़ी इलाकों में वे मिट्टी को पकड़ उसे खिसकने से भी रोकते हैं।

वृक्षारोपण के सामाजिक लाभ

शहरीकरण ने लोगों को अपनी संस्कृति से दूर कर दिया है। लोग आज के आधुनिक गैजेट्स में इतने तल्लीन हो गए हैं कि वे धीरे-धीरे प्रकृति से दूर जा रहे हैं। अधिक से अधिक पेड़ लगाने से वे प्रकृति के करीब जा सकते हैं। कस्बों और शहरों में थोड़ी-थोड़ी दूरी पर वृक्षों और उद्यान तथा पार्कों की बढ़ती संख्या से लोगों के बीच सामूहीकरण करना आसान है। लोग इन पार्कों में सुबह की सैर, शाम को टहलना, योग सत्र और हँसी थेरेपी के लिए आते हैं। पार्क और उद्यान बच्चों को खेलने और सामूहीकरण के लिए एक सुरक्षित स्थान के रूप में भी काम करते हैं। इस प्रकार पार्क विभिन्न मनोरंजक गतिविधियों में शामिल होने का मौका देते हैं। वृक्ष लगाने से आपको हाइकिंग और शिकार आदि जैसी गतिविधियों में शामिल होने का मौका मिल सकता है।

एक अच्छा माहौल हमारी मनोदशा के उत्थान में मदद करता है और पेड़ भी उसी के निर्माण में मदद करते हैं। इन दिनों आसपास इतना तनाव है कि हम उन चीजों की तलाश करते हैं जो हमें खुशी देते हैं और हमारे मनोदशा का उन्नयन करते हैं। जो चीज़ हम नहीं समझ पाते वह यह है कि जितनी जल्दी और अच्छी तरह से प्रकृति हमारे तनाव को कम करती है उतनी जल्दी और कोई नहीं कर सकता। पेड़ों को उनके चिकित्सा गुणों के लिए भी जाना जाता है। शोधकर्ता दावा करते हैं कि जो रोगी अपनी खिड़की से पेड़ों और पौधों को देखते हैं वे तेजी से ठीक हो जाते हैं।

वृक्षारोपण के कई सामाजिक लाभ उनके आर्थिक लाभ से संबंधित हैं।

वृक्षारोपण के आर्थिक लाभ

पेड़ से मिलने वाली लकड़ी का उपयोग कई प्रकार से किया जा सकता है जैसे फर्नीचर, घर में सजाने वाली वस्तुएं, स्टेशनरी का समान आदि। इसके अलावा पेड़ फाइबर, रेसिन, रबड़, टैनीन, शहद और बहुत सी चीजें प्रदान करते हैं। इसलिए जितने भी पेड़ हम लगाएंगे उतनी ही अधिक चीजें हम बना सकते हैं और ऐसी चीजों के निर्माण के लिए अधिक कारखानों का अर्थ है अधिक व्यापार। अधिक से अधिक लोगों की संख्या का मतलब है आर्थिक समृद्धि जो पूरे देश के लिए अच्छा है। अधिक कारखानों और तेजी से बढ़ने वाले व्यवसायों का मतलब लोगों के लिए अधिक रोजगार के अवसर हैं। पेड़ संपत्ति की दर भी बढ़ा देते हैं। पेड़ों से घिरी जगह रहने के लिए एक अच्छा माहौल प्रदान करती है और इसी वजह से इसकी मांग भी अधिक है।

निष्कर्ष

इस प्रकार हम कह सकते हैं वृक्षारोपण के लाभ बहुत ज्यादा हैं लेकिन हम अभी भी उनके महत्व की अनदेखी करते हैं। यह समय है कि हम यह महसूस करें कि पेड़ हमारे पर्यावरण के साथ-साथ हमारे सामाजिक और आर्थिक कल्याण के लिए कितने महत्वपूर्ण हैं। हम में से हर एक को जब भी संभव हो वृक्ष लगाना एक ज़िम्मेदारी के रूप में लेना चाहिए ताकि हम अपने ग्रह को जीवित रहने के लिए एक बेहतर स्थान बना सकें।

Comments

comments

Leave a Comment

error: