मेरा प्रिय खेल - फुटबॉल हिन्दी निबंध-Essay On My Favorite Game FootBall -हिन्दी निबंध - Essay in Hindi | Hindigk50k

मेरा प्रिय खेल – फुटबॉल हिन्दी निबंध-Essay On My Favorite Game FootBall -हिन्दी निबंध – Essay in Hindi

मेरा प्रिय खेल – फुटबॉल हिन्दी निबंध-Essay On My Favorite Game FootBall -हिन्दी निबंध – Essay in Hindi Here we are providing you this essay in hindi हिन्दी निबंध  which will help in hindi essays for class 4, hindi essays for class 10,  hindi essays for class 9,  hindi essays for class 7, hindi essays for class 6, hindi essays for class 8.

खेल बच्चों को बहुत पसंद है . हमारे विद्यालय में अनेक खेल खेले जाते हैं . इन खेलों में फुटबॉल एवं क्रिकेट अपना प्रमुख स्थान रखते हैं . खेल हमारे जीवन में बहुत ही उपयोगी हैं . हमारी कक्षा के अधिकाँश विद्यार्थी क्रिकेट खेलते हैं ,परन्तु मुझे तो फुटबॉल का खेल बहुत पसंद है . यह खेल बहुत ही जनप्रिय है . इस खेल में प्रारंभ से अंत तक उत्साह बना रहता है . देखने वालों के लिए भी पूरे खेल में उत्सुकता बनी रहती है .

वर्णन :

फुटबॉल का खेल खुले मैदान में खेला जाता है . इस खेल के लिए १०० से १५० गज लम्बे तथा ६० गज से १००

गज तक चौड़े मैदान की अवश्यकता होती है . मैदान के दोनों किनारों पर गोल पोस्ट होता है . यह खेल दो दलों के बीच में खेला जाता है . खेल में दोनों ओर ९-९ या ११ -११ खिलाड़ी होते हैं . इस खेल के निर्णायक को हम रेफरी कहते हैं . यह खेल प्रायः १ -३० घंटे तक होता है . यह खेल होते ही दोनों दल एक दूसरे पर आक्रमण करते हैं और विजय पाने के लिए गोल करना चाहते हैं . रेफ्री का निर्णय दोनों दल मानने के लिए बाध्य होता है . इस खेल में खेलने वाले एवं दर्शक गन दोनों को बहुत आनंद आता है . खेल की जिम्मेदारी सभी खिलाड़ी पर होती है .यह खेल सहयोग से खेला जाता है . यह खेल उस समय बहुत ही रोमांचक हो जाता है जब कि कोई दल गेंद लेकर विपक्षी दल के गोल के पास पहुँच जाता है . दर्शकगण इस रोमांचक दृश्य को देखकर आनंद पाते है .

लाभ :

फुटबॉल खेल खेलने से शरीर के सभी अंगों का विकास होता है . शरीर में फुर्ती आती है . सहयोग एवं अनुशासन की भावना का विकास होता है . कोलकाता में यह खेल बहुत ही प्रसिद्ध है .

उपसंहार :

खेल आनंद के लिए खेला जाता है . आजकल खेलों में भी गुटबंदी चल रही है . यह ठीक नहीं है . हमें खेलों को स्वास्थ्य लाभ ,अनुशासन एवं सहयोग की भावना को लेकर खेलना चाहिए .फुटबॉल एक अंतर्राष्ट्रीय खेल है . इस खेल से उच्च भावना का विकास होता है . सरकार को भी इस खेल के विकास में अपनी दिलचस्पी दिखानी चाहिए .

Comments

comments

Leave a Comment