बिजली के उपयोग पर निबंध-Essay on Importance of Electricity in Hindi | Hindigk50k

बिजली के उपयोग पर निबंध-Essay on Importance of Electricity in Hindi

बिजली के उपयोग पर निबंध-Essay on Importance of Electricity in Hindi Hindi Essay in 100-200 words, Hindi Essay in 500 words, Hindi Essay in 400 words, list of hindi essay topics, hindi essays for class 4, hindi essays for class 10, hindi essays for class 9, hindi essays for class 7, hindi essay topics for college students, hindi essays for class 6, hindi essays for class 8

बिजली के उपयोग पर निबंध-Essay on Importance of Electricity in Hindi

बिजली के उपयोग पर निबंध (Essay on Importance of Electricity in Hindi) :

भूमिका : विज्ञान ने मनुष्य को अनेक वरदान स्वरूप अविष्कार दिए हैं जिनमें से बिजली भी एक वरदान है। बिजली का आविष्कार करके वैज्ञानिकों ने हम पर बहुत बड़ा अहसान किया है। हमारे जीवन में बिजली का बहुत उपयोग होता है। बिजली ऊर्जा का एक शक्तिशाली स्त्रोत होता है जिसका प्रयोग अनेक कामों को करने के लिए किया जाता है।

बिजली को भाप या पानी से बनाया जाता है। बिजली वैज्ञानिकों के आविष्कारों की बहुत बड़ी नदी है जिससे यह दुनिया हैरान रह गई है। इसके बिना आधुनिक जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। यह पूरा दिन मनुष्य के अनुसार काम करती है यह मनुष्य के लिए भोजन बनती है , कमरे साफ कराती है और रात को दिन में बदल देती है।

बिजली आज हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण अंग बन चुकी है। आज के समय में भी घरों में बिजली का प्रयोग और अधिक बढ़ गया है। अगर थोड़ी बहुत देर के लिए बिजली चली जाती है तो बहुत बड़ी समस्या उत्पन्न हो जाता है। आज के आधुनिक जीवन में बिजली मनुष्य के जीवन की एक बहुत बड़ी जरूरत बन गई है जिसके बिना मनुष्य किसी भी काम को करने में सफल नहीं होता है।

बिजली से चलने वाले उपकरण :- हम बिजली चमत्कारों को चारों और आसानी से देख सकते हैं। आज के समय में हर घर में रोशनी , हवा , गर्मी , दुरी की वार्तालाप , समाचार सुनने के उपकरणों को देखा जा सकता है। अज हर घर में रोशनी करने और हवा देने के लिए उपकरण हैं जिससे हमारा जीवन आरामदायक बन गया है।

आजकल सडकों , दुकानों और घरों में रोशनी की व्यवस्था है। आक के समय में हम वो सब काम रात में भी कर सकते हैं जो सिर्फ दिन में किया जाते थे। पहले हम हवा के लिए मेहनत किया करते थे लेकिन आज पंखों के अविष्कार से हमारा जीवन और भी आरामदायक हो गया है। अब बिजली के प्रयोग से सर्दियों में भी गर्मीं का आनन्द ले सकते हैं।

बिजली के चूल्हों से खाना भी बनाया जाता है। बिजली से कपड़ों पर प्रेस भी की जाती है। बिजली की गर्मी से एक बहुत बड़ा फायदा होता है कि इससे कभी वायु प्रदुषण नहीं होता है। बिजली की वजह से तार और टेलीफोन जैसे साधन उपलब्ध कराये गये हैं। तारों और टेलीफोन के जरिये हम दूर-दूर तक अपने संदेश को भेज सकते हैं।

बेतर साधन की वजह से हम बिना तार के संदेश , फोटो भेजे जा सकते हैं। रेडियो से कहीं दूर होने वाले कार्यक्रमों को आसानी से सुना जा सकता है। बिजली का प्रयोग घर की औरों के लिए एक वरदान की तरह सिद्ध होता है। रसोईघर में भी बिजली की मदद से खाना बनाया जाता है। कपड़े भी बिजली की मदद से धुल जाते हैं।

आजकल चटनी बनाने और मिर्च मसाले पिसने के लिए और जूस बनाने के लिए भी मशीनों का प्रयोग किया जाता है। आजकल घर-घर में कंप्यूटर को देखा जा सकता है वह भी बिजली के करण ही आया है। भारत अभी इतना विकसित नहीं हुआ है इसी वजह से घरों में कंप्यूटर बहुत कम दिखाई देते हैं। जब कंप्यूटर की उपयोगिता का पता चलेगा तो घरों में भी इसका प्रयोग अधिक होने लगेगा।

भारी मशीनों में उपयोग :- बिजली का प्रयोग भरी मशीनों में भी किया जाता है। बिजली का सबसे अधिक प्रयोग परिवहन में किया जाता है। बिजली की मदद से ट्राम और रेलगाड़ियों को भी चलाया जाता है। बिजली के इंजन बहुत शक्तिशाली होते हैं और इनमें से किसी प्रकार के धुएँ के निकलने से प्रदुषण नहीं होता है।

इन यंत्रों को अधिक गति से भी चलाया जा सकता है और धीमी गति से भी। बिजली के सहारे संसार में ओद्योगिक क्रांति आ गई है। आज के समय में भरी-भरी औद्योगिक मशीने बिजली से ही चलाई जाती हैं। इन भारी-भरी औद्योगिक मशीनों से अनेक प्रकार की चीजें बनाई जाती हैं।

बिजली से बहुत भरी क्रेनें भी चलाई जा सकती हैं जो अधिक से अधिक बोझ को उठा सकती हैं। जो कारखाने बिजली से चलते हैं उनसे कभी वायु प्रदूषण नहीं होता है और दूसरे ऊर्जा के स्त्रोतों से यह बहुत सस्ती होती है। चिकित्सा के लिए भी बिजली का प्रयोग किया जाता है।

एक्स रे मशीनों को बिजली से चलाया जाता है जिससे रोगों के बारे में जानकारी प्राप्त की जाती है और डॉक्टर हमें यह बताने में सक्षम हो जाता है की हमारे शरीर की कौन सी हड्डी टूट गई है और कौन सी हड्डी ठीक है। अगर बीमारी है सर्जरी के लिए उपकरणों का प्रयोग किया जाता है।

बिजली की वजह से ही वायलेट जैसी अनेक किरणों का उत्पादन हुआ है जो अनेक रोगों के इलाज में प्रयोग की जाती हैं। बिजली से चलने वाली मशीनों की वजह से ही दिल की धडकन रुक जाने पर उसे फिर से सक्रिय किया जा सकता है। बिजली कृषि में भी अपना योगदान दे रही है। बिजली से कृषि के लिए ट्यूब और कुएँ चलाने कर उत्पादन में बहुत मदद करता है।

मनोरंजन का साधन :- बिजली की वजह से ही मनोरंजन के साधन उपलब्ध हो पाए हैं। बिजली की वजह से ही रेडियों , टेलीविजन , वी०सी०आर० जैसे साधनों को मनोरंजन के लिए बनाना संभव हुआ है। आज टेलीविजन की वजह से हम दूर किसी स्थान पर होने वाली महत्वपूर्ण घटना को आसानी से देख सकते हैं।

आज हम बहुत से खेलों जैसे – क्रिकेट , टेनिस, फुटबाल, कबड्डी, और वॉलीबाल का सीधा प्रसारण घर बैठे आसानी से देख सकते हैं। बिजली का प्रयोग मनुष्य की सभी गतिविधियों में किया जाता है। बिजली की वजह से हमारे सुख कई गुना बढ़ जाते हैं। जो लोग निर्धन होते हैं उनके घरों में भी मनोरंजन की वस्तुएँ भी आसानी से देखी जा सकती हैं। लेकिन इन साधनों का प्रयोग केवल बिजली से ही किया जा सकता है अगर बिजली न हो तो इनका प्रयोग नहीं किया जा सकता है।

उपसंहार : बिजली का उपयोग बहुत अधिक मात्र में किया जाट है इसी वजह से इसके उपयोगों को गिनना बहुत अधिक कठिन है। बिजली ने हमारे जीवन के हर क्षेत्र को बहुत ही प्रभावित किया है। आज के समय में बिजली के बिना शहरी जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती है।

बिजली का उपयोग घरेलू कामों में भी बहुत किया जाता है। हम इसका प्रयोग जितना चाहें उतना कर सकते हैं। बाजारों में बिजली से चलने वाले अनेक प्रकार के उपकरण मिल जाते हैं जिनका प्रयोग बहुत से घरों में किया जाता है। उपकरणों का प्रयोग व्यक्ति पर निर्भर करता है कि वह इनका प्रयोग कितना करता है।

भविष्य में बिजली का प्रयोग और भी अधिक विस्तृत रूप से हो जायेगा। ऐसा केवल कोई ही घर रहता है जिसमे बिजली का प्रयोग नहीं किया जाता है। बिजली हमारे जीवन की मूल आवश्यकता बन चुकी है इसके बिना जीना बहुत कठिन है।

बिजली के उपयोग पर निबंध-Essay on Importance of Electricity in Hindi

बिजली के उपयोग पर अनुच्छेद | Paragraph on Wonders of Electricity OR Uses of Electricity in Hindi

प्रस्तावना:

विज्ञान ने मनुष्य को अनेक वरदान दिए हैं, जिनमे से बिजली प्रमुख है । यह ऊर्जा का एक शक्तिशाली स्रोत है, जिसे अनेक कामों में लगाया जा सकता है । मुख्यत: यह भाप से अथवा पानी से तैयार की जा सकती है ।

बिजली के चमत्कार

रोशनी और पंखे:

बिजली के चमत्कार चारों ओर दिखाई देते हैं । घर-घर में इससे हम रोशनी करते हैं और पंखे चलाते हैं । इन दो उपयोगों से ही हमारा जीवन आरामदेह और सुविधाजनक बन गया है । जगमगाते घर, रास्ते, सड़कें, दुकाने आदि से हमारी कार्यकुशलता में वृद्धि हुई है । अब हम रात को भी वे सब काम कर सकते हैं, जो पहले केवल रपूर्य के प्रकाश में ही किये जा सकते थे । पंखों की सहायता से भी हमारा जीवन आरामदायक बना है ।

गरम करने का कार्य:

बिजली का उपयोग हीटरों में होता है । बिजली के हीटरों से हम कडाके की सर्दी मे भी वसन्त का सा आनन्द ले सकते हैँ । बिजली के चूल्हों से खाना बनाया जा सकता है । इससे प्रेस गर्म करके हम अपने कपडों पर रजी कर सकते हैं । बिजली की गर्मी से एक सबसे बड़ा लाभ होता है कि इससे वायु दूषित नहीं होती ।

अन्य सभी प्रकार के ईंधनों से कार्बन डाइआक्साइड तथा अन्य जहरीली गैरने निकलती है, जो मनुष्य के स्वास्थ्य पर बुरा असर डालती हैं, लेकिन बिजली की गर्मी से कोई गैस नहीं निकलती । इसलिए यह सबरने सुगम और साफ ईंधन का काम करती है । जरा-सा बटन दबाकर जब चाहें हम हीटर या चूल्हा जला और बुझा सकते हैं ।

तार और टेलीफोन:

बिजली ने तार और टेलीफोन जैसे सचार के सुगम साधन उपलय कराये हैं । तार के जरिये हम दूर-दूर तक संदेश भेज सकते हैं । टेलीफोन के माध्यम से हम ससार के किसी भी कोने में बैठे व्यक्ति से आसानी से बातचीत कर सकते हैं ।

बेतार और रेडियो:

बेतार के आविष्कार ने सचार के साधनों को और भी सुगम बना दिया है । इसके द्वारा बिना किसी तार या माध्यम के सदेश, फोटो आदि तक भेजे जा सकते है । घर बैठे अखबारों मे हम कुछ घंटों पहले की विश्व के दूसरे कोने की दुर्घटना या समारोह आदि के चित्र देख लेते हैं । रेडियो से हम हजारों मील दूर प्रसारित होने वाले कार्यक्रमो को घर बैठे सुनकर आनन्दित होते हैं ।

ट्राम, रेलगाड़ियों आदि में उपयोग:

बिजली की मदद से ट्राम गाडिया और रेलगाडियाँ चलाई जाती हैं । बिजली के इजन अधिक शक्तिशाली होते है और इनमें किसी प्रकार का धुआ आदि भी नहीं उठता । इनकी गति भी बहुत अधिक की जा सकती है ।

भारी मशीनों आदि को चलाना:

बिजली के जरिये ससार में औद्योगिक क्रांति आ गई है । आज भारी-भारी औद्योगिक मशीनें बिजली से चलाई जाती हैं । इन मशीनो द्वारा हजारो किस्म की वस्तुयें तैयार होती हैं । भारी-भारी क्रेनें बिजली से चलती हैं, जो एक साथ सैकडों टन बोझा उठाने की सामर्थ रखती हैं ।

 

बिजली द्वारा चलने वाले कारखानो से वायुमण्डल प्रदूषित नहीं होता तथा ऊर्जा के अन्य स्रोतो की तुलना मे यह सस्ती भी पड़ती है । बिल्किसा के क्षेत्र में बिजली का उपयोग चिकित्सा के क्षेत्र में भी व्यापक रूप से होता है । एक्सरे मशीन बिजली से ही चलती है, जिसने रोगों के निदान में बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है ।

अच्छा-वायलेट तथा अन्य किरणो का उत्पादन बिजली से ही संभव हो सका है, जो कैंसर सहित अनेक रोगो के इलाज में प्रयुक्त होती हैं । बिजली की सहायता से हृदय की गति के राक जाने पर उसे पुन: सक्रिय किया जा सकता है । इसी प्रकार शल्य-चिकित्सा के क्षेत्र मे भी बिजली ने बडी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है ।

मनोरंजन के साधन:

सिनेमा जैसे मनोरंजन के सुगम और सस्ते साधन बिजली की ही देन हैं । इसके अलावा रेडियो, टेलीविजन और वी॰सी॰आर॰ के आविष्कार ने मनोरंजन के सुगम साधन जुटा दिए हैं । आज घर बैठे हम टेलीविजने ससार के किसी भी कोने में होने वाली महत्त्वपूर्ण घटना को ज्यो-का-त्यों उसी समय देख सकते हैं । क्रिकेट, फुटबाल, टेनिस आदि के अन्तर्राष्ट्रीय मैचों का सीधा प्रसारण हम घर बैठे बड़ी सुविधा से देख सकते है ।

उपसंहार:

बिजली के इतने अधिक उपयोग है कि सभी को गिनाना बड़ा कठिन है । इसने हमारे जीवन के हर क्षेत्र को प्रभावित किया है । आज बिजली के बिना शहरी जीवन की कल्पना तक करना कठिन है ।

 

बिजली के उपयोग पर निबंध-Essay on Importance of Electricity in Hindi

यहां आपको सभी कक्षाओं के छात्रों के लिए हिंदी भाषा में बिजली के महत्व, बिजली बचाने पर निबंध पर निबंध मिलेगा। Here you will get Essay on Importance of Electricity in Hindi Language and Essay on Save Electricity in Hindi Language for Students of all classes in 350, 400 and 700 words.

Essay on Importance of Electricity in Hindi – बिजली के उपयोग पर अनुच्छेद (350 words) : बिजली हमारे समय की सबसे बड़ी खोजों में से एक है। यह सभी वैज्ञानिक प्रगति की बहुत नाड़ी है। यह दुनिया का आश्चर्य है बिजली के बिना आधुनिक जीवन के बारे में सोचना मुश्किल है। हमारे दैनिक जीवन में बिजली हमारे लिए बहुत उपयोगी है। यह दास की तरह मनुष्य की सेवा करता है। यह हमारे भोजन बनाती है, हमारे कपड़े धोता है और हमारे कमरे साफ करता है। यह रात को दिन में परिवर्तित करता है।

Essay on Importance of Electricity in Hindi – बिजली के उपयोग पर अनुच्छेद

हमारे घर, कार्यालय, सड़कों, कारखानों और अन्य इमारतों को बिजली से रोशन किया जाता है हमारे घरों में हमारे पास बिजली के प्रशंसक हैं। बिजली हमारे कमरों को गर्म या ठंडा रख सकती है जैसे हम चाहते हैं। उद्देश्य के लिए हीटर और एसी हैं। इलेक्ट्रिक घंटियां भी बहुत उपयोगी हैं। बिजली का सबसे बड़ा उपयोग परिवहन और संचार में है। इसमें दूरी कम हो गई है हमारे पास टेलीग्राफ, टेलीफोन और वायरलेस हैं इन तरीकों से, हम अपने संदेश भेज सकते हैं। टेलीफोन पर दो व्यक्ति एक-दूसरे से बात कर सकते हैं, भले ही वे हजारों मील की दूरी से अलग हो जाएं। रेडियो पर हम समाचार, भाषण, गीत और संगीत सुन सकते हैं। टीवी पर हम उन व्यक्तियों के चेहरों को देख सकते हैं जो मील की दूरी पर गा या गा या बोलते हैं या बोलते हैं।

बिजली हमारा सबसे अच्छा दोस्त है इसका उपयोग कुछ बीमारियों के इलाज में किया जाता है एक्स-रे के साथ डॉक्टर शरीर के अंदर के हिस्से देख सकते हैं। वे यह पता लगाते हैं कि कौन सी हड्डी टूट गई है और जहां बीमारी है सर्जरी में इलेक्ट्रिक मशीनों और उपकरणों का उपयोग किया जाता है। विद्युत शक्ति का एक रूप है। यह रेलगाड़ियों, बसों और ट्राम चलाता है। समय की कोई कमी के बिना हम एक जगह से दूसरे स्थान पर जाते हैं। इलेक्ट्रिक क्रैंस बहुत भारी चीजों को जगह से स्थानांतरित करते हैं। कई कारखानों बिजली का इस्तेमाल करते हैं और दैनिक उपयोग की चीजों का उत्पादन करते हैं। यह कृषि में भी उपयोगी है ‘ यह उत्पादन बढ़ाने में मदद करता है। यह किसानों को ट्यूब-कुओं चलाने के द्वारा लिलहेल्प्स करता है। बिजली का उपयोग मनुष्यों की गतिविधियों के सभी क्षेत्रों में किया जाता है। यह वास्तव में जीवन की भाप है। यह हमारे सुखों को कई गुना बढ़ा दिया है। इस आशीर्वाद के बिना दुनिया की कल्पना करो जीवन एक ठहराव पर आ जाएगा यह।

Bijli Bachao Essay in Hindi – बिजली बचाओ पर निबंध (400 word) 

बिजली के उपयोग पर निबंध-Essay on Importance of Electricity in Hindi

हम इतने हद तक बिजली का इस्तेमाल कर चुके हैं कि इसकी अनुपस्थिति में जीवन लगभग असंभव है| बिजली के लाभ कई हैं दुर्भाग्य से हम उन्हें केवल तब जानते हैं जब बिजली की विफलता होती है हम ऐसी स्थितियों में बहुत असहाय महसूस करते हैं। कई शहरों में पानी की आपूर्ति बिजली की आपूर्ति से जुड़ी हुई है। और जब भी सभी बिजली विघटन होता है, तब तक इन शहरों को पानी के बिना जाना पड़ता है जब तक आपूर्ति बहाल नहीं होती है।

बिजली के बिना जीवन के बारे में सोचने के लिए यह अकल्पनीय है सिर्फ इस तरह की संभावना के बारे में सोचा, बहुत परेशान और तनाव पैदा करता है। बिजली की अनुपस्थिति में हमारे घरों, मिट्टी के लैंप और मोमबत्तियों के साथ धुंधला जलाया जाता है। रेफ्रिजरेटर, कूलर, हीटर, एयर कंडीशनर, टोस्टर और अन्य दैनिक उपयोग के उपकरण बेकार हो गए हैं। घर की पत्नियों को एक बार फिर घर चलाने के लिए पुराने तरीकों का इस्तेमाल करना शुरू करना है। यह इसलिए है क्योंकि सभी श्रम बचत उपकरणों को आमतौर पर बिजली पर चलाया जाता है। बिजली उद्योग को स्वचालन लाया है। इसके अभाव में कोई कार्यालय नहीं, कोई फैक्ट्री, कोई मिल और कोई व्यवसाय चल सकता है। सार्वजनिक और निजी संस्थान एक निर्जन रूप पहनते हैं। उत्पादन के आदिम तरीकों को एक बार फिर माल का उत्पादन करने के लिए उपयोग किया जाता है। उच्च कीमतों के इन दिनों में, उत्पादन के पारंपरिक तरीकों का उपयोग करके कीमतें बढ़ जाती हैं।

कई कृषि उपकरण विद्युत द्वारा संचालित होते हैं इसलिए अनाज की पिटाई, खेतों की सिंचाई और अनाज से भुसा को हटाने जैसे काम काफी धीमा होते हैं। यह कृषि उत्पादन को कम करता है, जिससे भोजन की कमी हो सकती है। स्वास्थ्य सेवाओं में, कोई भी बिजली कई गंभीरता से बीमार रोगियों और नवजात शिशुओं के लिए मृत्यु का कारण नहीं होगा क्योंकि उनके जीवन समर्थन प्रणाली विद्युत मशीन द्वारा चलाए जा रहे हैं। इसके अलावा, अन्य पेंटों को बिजली के बिना बड़ी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। मनोरंजन मंच पर पढ़ने या नाटक देखने के लिए सीमित हैं। कोई सिनेमा, टेलीविजन, रेडियो, वीडियो या उपग्रह टेलीविजन नहीं है दूसरे शब्दों में, बिजली हमारे जीवन का अभिन्न अंग बनाती है। इसके बिना हम पृथ्वी के चेहरे पर असहाय प्राणियों को कम कर देंगे।

Essay on Save Electricity in Hindi – बिजली बचाने पर निबंध (700 words)

विद्युत शब्द ग्रीक शब्द ‘इलेक्ट्रॉन’ से आता है जिसका अर्थ एम्बर है| यह खोज प्राचीन काल तक की जाती है जब ‘नारों ने देखा कि बिजली का उत्पादन एम्बर के एक टुकड़े को रेशम के साथ या ऊन द्वारा किया जाता था। यह काल्पनिक बिजली का जन्म था| 1880 में वोल्टा ने अम्लीकृत पानी में डूबने वाले दो भिन्न धातु प्लेटों के संपर्क में बिजली का नया स्रोत पाया। इसे आधुनिक बैटरी और कोशिकाओं में विकसित किया गया है। उन्हें। ओर्स्टेड और फैराडे ने पाया कि बिजली का उत्पादन तब किया जब एक तार के आसपास चुंबकीय क्षेत्र बदल गया था। यह वर्तमान डायनमो में विकसित हुआ है जो इस ऊर्जा का मुख्य स्रोत है – बिजली अब विद्युत ‘इलेक्ट्रान’ नामक छोटे विद्युत कणों के कारण होता है।

प्रकृति के तत्वों में बिजली मौजूद है| यह मशीनों द्वारा भी उत्पन्न होता है| बिजली एक मॉडेम आदमी के जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है|  यह ईमानदारी से लाया गया चमत्कार है इसका उपयोग कई और किए जाते हैं। यह शक्ति का स्रोत, प्रकाश और गर्मी के स्रोत के रूप में और कुछ रोगों के एक रोगाणु के रूप में प्रयोग किया जाता है। शक्ति के एक स्रोत के रूप में उसने सभी कष्टदायी व्यक्ति को राहत दी है जो वह करता था और मानवता के लिए महान उछाल साबित हुआ । रेलवे, ट्राम कार, ट्रॉली बसों, मोटर कारों को चलाने के लिए बिजली का इस्तेमाल किया गया है। वर्तमान समय में दुनिया में कुछ भी नहीं है जिसमें बिजली ने अपना स्टाम्प नहीं दिया है। आधुनिक दुनिया में हम अपने आज्ञाकारी स्लेव, बिजली होने पर गर्व महसूस करते हैं।

यह ऐसा कर सकता है जो गुलाम नहीं कर सका। यह भोजन, गर्मी का पानी, साफ कपड़े बनाती है, व्यंजन धोता है, जूते का सेवन करता है, बालों को काटता है और बाल, ब्रश दांत, कंघी बाल, प्रशंसकों को चलाता है, मिलों और कारखानों को चलाता है, टेलीफोन, टेलीग्राफ, सिनेमा, रेडियो और कूलर काम करता है। गर्मी की स्क्रॉलिंग गर्मी रेफ्रिजरेटर हमें ठंडे पानी और आइसक्रीम के साथ ताज़ा करते हैं। बिजली में सिंचाई और कृषि में काफी सुधार हुआ है। ट्यूब कुए बिजली के साथ काम करते हैं | बिजली आधुनिक आदमी के लिए एक तेजी है यह हमारे सामाजिक दृष्टिकोण और पृथ्वी का बहुत ही चेहरा बदल गया है।  उसने मनुष्यों के निपटान में विशाल शक्ति रखी है ताकि वह ईश्वरीय शक्तियों के पास आ सके। यह आश्चर्य की बात है कि बिजली की तरंगें 1,86,000 मील प्रति सेकंड की रफ्तार से यात्रा करती हैं और सूरज में केवल सात मिनट लगती हैं। विद्युत ने दवा के विज्ञान में क्रांति ला दी है कैंसर के कुष्ठ रोग और अन्य अन्य घातक बीमारियां जो अतीत के चिकित्सकों को चकरा देती हैं, वर्तमान में बिजली के जोखिम के बिना दर्द रहित तरीके से ठीक हो जाती हैं।

इलेक्ट्रिक झटके और एक्स रे सर्जरी के लिए एक उछाल हैं बिजली बेहद ‘मानव आराम के लिए जोड़ता है यह आदमी खुश और आरामदायक बनाने के लिए प्रवृत्त है विद्युत प्रकाश बहुत सुविधाजनक है यह तेल, विक्स, चिमनी आदि की आवश्यकता पर निर्भर करता है। इसके अलावा, यह बहुत तैयार है। आप बस स्विच को दबाते हैं और अपने कमरे को एक बार उज्ज्वल रोशनी से भर दिया जाता है। हम संगीत, समाचार और व्याख्याताओं को सुनते हैं और मीटिंग हॉल या सिनेमा हॉल में जाने के बिना घर में लाइव मैच देखते हैं। इसका उपयोग बड़े शहरों में लिफ्टों में भी किया जाता है जहां उच्च इमारतों हैं, जिनमें से कई दस मंजिला हैं बिजली इसके बिना सभ्यता का एक धुरी है, सामाजिक जीवन आदिम युग व्यापार में कम हो जाएगा और वाणिज्य को एक सेट वापस प्राप्त होगा। जीवन आधुनिक आकर्षण और सुविधाओं से वंचित हो जाएगा एक लेखक ने ठीक ही कहा है, “यदि हमारे पूर्वजों ने अपनी कब्रों से उबार लिया और बिजली के तारों के नेटवर्क पर बुक किया, प्रकाश चमकने की चमक, और बिजली की घंटी बजती है, तो बटन दबाकर, वे पेट में मर गए होंगे।”

बिजली के बिना एक दिन पर निबंध, बिजली के बिना एक दिन निबंध, बिजली का महत्व पर निबंध, बिजली के बिना जीवन मुश्किल, बिजली की समस्या पर निबंध, यदि बिजली न होती तो निबंध, दो दिन बिजली के बिना, बिजली की बचत निबंध,

bijli par nibandh in hindi, vartaman jeevan mein bijli ka mahatva essay in hindi, essay on importance of electricity in our daily life, bijli bachao essay in hindi, bijli ka sadupyog essay in hindi,  hindi essay on bijli, bijli ke bina ek din essay in hindi, agar bijli na hoti to kya hota essay in hindi,

Comments

comments

Leave a Comment